आधार कार्ड एक जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट है जिसके बिना हमारे कई काम अटक सकते हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं से लेकर बैंकों और अन्य जगहों पर अक्सर आधार की मांग की जाती है। आप इस सरकारी पहचान प्रमाण को अपने पते के प्रमाण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, कई लोगों ने लंबे समय से अपने आधार डिटेल्स को अपडेट नहीं किया है क्योकिं उन्हें आधार कार्ड अपडेशन फीस के बारे में जानकारी नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि आधार में पता बदलने में कितना खर्च आता है।

पता अपडेट करना है एकदम सरल:
आदर्श रूप से, आपको किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने आधार कार्ड पर अपना पता हमेशा अपडेट रखना चाहिए। आधार में किसी भी डिटेल को अपडेट करना काफी सरल है, और आप इसे अपने घर से आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा. आधार पर पता बदलने की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितनी बार भी अपना पता बदल सकते हैं, इसे अपडेट कर सकते हैं।

PC: Paytm

इस तरह बदल सकते हैं एड्रेस
आधार में अपना पता बदलने के लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा। फिर, 'माई आधार' सेक्शन में जाएं, जहां आपको 'अपडेट योर आधार कार्ड' का विकल्प दिखाई देगा। यह आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर ले जाएगा। अपना आधार कार्ड नंबर और ओटीपी दर्ज करने के बाद 'प्रोसीड टू अपडेट आधार' पर क्लिक करें। फिर, अपना पता अपडेट करें और 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें। आपको एक नया एड्रेस प्रूफ भी अपलोड करना होगा।

PC Kanakkupillai

इसके लिए शुल्क क्या है?
अब, आइए इस प्रश्न पर विचार करें कि आधार में पता अपडेट करने में कितना खर्च आता है। इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान करने के बाद, आपको एक यूआरएन (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) प्राप्त होगा जिसका उपयोग आप वेबसाइट पर अपने अपडेट की स्थिति की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

Related News