pc: tv9hindi

अयोध्या में भगवान राम की पवित्र जन्मभूमि पर प्रतिष्ठा समारोह का उत्सव एक अत्यंत ऐतिहासिक क्षण है। दशकों का सपना साकार होने जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है और इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए देश-विदेश से लोग आ रहे हैं। यदि आप अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कि कैसे पहुंचें और किन स्थानों पर जाएं।

गौरतलब है कि इस शुभ अवसर पर करीब 4000 साधु-संन्यासियों के शामिल होने की उम्मीद है. इस पवित्र आयोजन का सभी को बेसब्री से इंतजार है. आइए अब हम आपको अयोध्या की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं जो आपका मन मोह लेंगी और आपकी यात्रा को यादगार बना देंगी।

कनक भवन

भगवान राम और सीता के विवाह के दौरान उपहार स्वरूप दिया गया यह खूबसूरत कनक भवन किसी महल से कम नहीं है। कनक शब्द का अर्थ सोना है और जब आप इस पीले रंग की हवेली को सामने से देखेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे यह सोने से बनी है। इस इमारत के दरवाजों और किनारों पर बुन्देलखंडी और राजस्थानी शिल्प कौशल का मिश्रण स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

pc: ABP News

हनुमानगढ़ी

ऐसा माना जाता है कि भगवान राम का कोई भी कार्य हनुमान की उपस्थिति के बिना पूरा नहीं होता है। इसी तरह अगर कोई अयोध्या आता है तो हनुमानगढ़ी का दर्शन करना जरूरी माना जाता है। पहाड़ी पर बने इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको 70 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

दशरथ महल

योध्या आ रहे हैं तो दशरख भवन देखना बिल्कुल न भूलें। सुंदर कलाकारी से सजी रंगीन दिवारें अपने आप में सरल भी हैं और राजसी भी। माना जाता है कि महाराज दशरथ अपने परिवार के साथ यहीं रहते।

pc: Travel Junoon

अयोध्या कैसे पहुंचे

हवाईजहाज से:
आप गोरखपुर या लखनऊ हवाई अड्डे से उड़ान भरकर अयोध्या पहुंच सकते हैं। गोरखपुर हवाई अड्डे से दूरी लगभग 140 किलोमीटर है, और लखनऊ से, यह लगभग 150 किलोमीटर है। इस तरह आप 3-4 घंटे में एयरपोर्ट से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से:
आप सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। अगर आप नई दिल्ली से अयोध्या की यात्रा कर रहे हैं तो दूरी लगभग 670 किलोमीटर है, जिसे 10 से 11 घंटे में तय किया जा सकता है।

बस से:
अयोध्या जाने के लिए आपको दिल्ली और उसके आसपास के विभिन्न स्थानों से सरकारी और निजी दोनों बसें मिल सकती हैं। हालाँकि, बस यात्रा थोड़ी थका देने वाली हो सकती है। आप दिल्ली से 4-5 हजार किलोमीटर की दूरी तय करके 3 से 4 दिन में आराम से अयोध्या पहुंच सकते हैं।

Related News