दोस्तो जीवन में चोट लगना आम बात हैं, कई चोट आपकी स्किन के उपर लगती हैं, जो दिखती है जिनका इलाज आप करा लेते हैं, लेकिन दोस्तो कई बार ऐसी अंदरूनी चोट लग जाती हैं, जिससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन होती है, दर्द निवारक दवाएं अस्थायी राहत प्रदान करती हैं, स्थायी रूप से ठीक होने के लिए उचित उपचार की आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि इन चोटो के दर्द से आप कैसे निजात पा सकते हैं-

Google

हल्दी और सरसों का तेल

दर्द और सूजन के लिए, विशेष रूप से घुटनों या हाथों जैसे जोड़ों पर, हल्दी और सरसों के तेल का पेस्ट अत्यधिक लाभकारी हो सकता इस गुनगुने पेस्ट को सोने से पहले प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सेंक की तरह लगाएँ। नियमित रूप से लगाने से एक सप्ताह के भीतर दर्द और सूजन में काफी कमी आ सकती है।

Google

घर का बना हर्बल तेल मिश्रण

मांसपेशियों में खिंचाव और सूजन को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए, घर का बना हर्बल तेल तैयार करें। सरसों के तेल में लहसुन, हल्दी, अदरक, दालचीनी, अजवाइन और लौंग मिलाएँ। मिश्रण को अच्छी तरह पकाएँ, छान लें और तेल को बोतल में भरकर रख लें। यह मिश्रण गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी फ़ायदेमंद है।

Google

गर्म या ठंडा सेंक

लगी हुई जगह पर गर्म या ठंडा सेंक लगाने से अंदरूनी मांसपेशियों की चोटों से राहत मिलती है। चोट की प्रकृति के आधार पर ठंडा या गर्म उपचार ज़्यादा उपयुक्त है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लें।

Related News