क्या आपके एग्जाम खत्म हो गए हैं और आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां ठंड महसूस हो, लेकिन दोस्तो एक अच्छे यात्रा अनुभव के लिए सीटें और होटल जल्दी बुक करना आम बात है। यदि आप जल्द ही छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो अंतिम समय की किसी भी हड़बड़ी से बचने के लिए अभी से तैयारी शुरू करना महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको घूमने जाते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में बताएंगे-

Google

आवश्यक दस्तावेज

सुनिश्चित करें कि आपके पास टिकट, आधार कार्ड, पासपोर्ट और पैन कार्ड जैसे सभी आवश्यक यात्रा दस्तावेजों की फोटोकॉपी हैं। अपनी यात्रा के दौरान आसान पहुंच के लिए इन प्रतियों को एक अलग लिफाफे में रखें।

Google

फेस वाइप्स

गर्मियों में फेस वाइप्स अपरिहार्य हैं। वे पसीना पोंछने, मेकअप हटाने, खाने के बाद हाथ साफ करने या पानी आसानी से उपलब्ध न होने पर अपना चेहरा तरोताजा करने के लिए बिल्कुल सही हैं।

सनस्क्रीन

अत्यधिक टैनिंग से बचने और अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एक अच्छा सनस्क्रीन पैक करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा सुरक्षित रहे और आपकी यात्रा की यादें सुखद बनी रहें, इसे हर दो से तीन घंटे में लगाएं।

Google

व्यवस्था करनेवाला

एक आयोजक आपकी सभी आवश्यक वस्तुओं को एक स्थान पर रखने का एक शानदार तरीका है। अपने टूथब्रश, टूथपेस्ट, पेपर साबुन, फेस वॉश, फेस क्रीम, लिप बाम, टिशू पेपर और मेकअप किट को एक ऑर्गनाइज़र में पैक करें।

धूप का चश्मा

कोई भी गर्मी की छुट्टी धूप के चश्मे के बिना पूरी नहीं होती। ऐसा जोड़ा चुनें जो आंखों को पूरी तरह से कवर करता हो और उन्हें अपने हैंडबैग में रखें।

टोपी और छाते

एक टोपी और एक कॉम्पैक्ट, पर्स के आकार का छाता लाएँ। ये वस्तुएँ स्वयं को धूप और अप्रत्याशित बारिश से बचाने के लिए आवश्यक हैं। ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें आसानी से पैक किया जा सकता है।

Related News