pc: amarujala

नए साल के अवसर पर, लोग अपने बच्चों, दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ विभिन्न तरीकों से जश्न मनाने के लिए कई जगहों की यात्रा करने की योजना बनाते हैं। हालाँकि नए साल के दौरान यात्रा की योजना बनाना अन्य दिनों की तुलना में अधिक महंगा लग सकता है, लेकिन कई लोग इस दिन को विशेष बनाने के लिए पहाड़ियों या अन्य सुंदर स्थानों पर जाना चुनते हैं। यदि आप नए साल की यात्रा पर विचार कर रहे हैं, तो शिमला आपके लिए आदर्श स्थान हो सकता है। यहां प्रकृति का मनमोहक नजारा पेश करने वाली कई जगहें आपका मन मोह सकती हैं। आइए जानें कि आप शिमला कैसे पहुंच सकते हैं और कुछ जगहें जहां आप जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे:
अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आप बस से शिमला पहुंच सकते हैं। बसें कश्मीरी गेट बस स्टैंड से निकलती हैं, और यात्रा आरके आश्रम मार्ग से होकर गुजरती है, जो शिमला बाईपास से जुड़ती है। वहां से आप टैक्सी लेकर अपने होटल पहुंच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप शिमला तक ड्राइव कर सकते हैं या ट्रेन ले सकते हैं।

pc: amarujala

शिमला में घूमने की जगहें:

माल रोड, रिज:
अपने होटल पहुंचने के बाद, आप मॉल रोड, रिज को एक्सप्लोर कर सकते हैं और फिर भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान की ओर जा सकते हैं। दरअसल, इस जगह पर शिमला समझौता हुआ था और ये जगह बेहद सुंदर और खास है।

जाखू मंदिर:
आप शिमला से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित जाखू मंदिर जा सकते हैं। मंदिर मनोरम नजारे प्रस्तुत करता है और आपको घुड़सवारी, ज़िप-लाइनिंग और सेब के बगीचों की खोज जैसी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देता है।

pc: amarujala

कुफरी:
कुफरी शिमला से लगभग 14 किलोमीटर दूर है, और आप विभिन्न गतिविधियों जैसे घुड़सवारी, जिप-लाइनिंग, सेब के बगीचों की यात्रा और यहां तक कि जिप लाइन भी कर सकते हैं। कुफरी प्रकृति के अद्भुत दृश्यों के साथ फोटोग्राफी के अवसर भी प्रदान करता है।

नारकंडा:
यदि आप और अधिक एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो नारकंडा शिमला से लगभग 60 किलोमीटर दूर है। यहां आप बर्फबारी देख सकते हैं और विभिन्न गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Related News