भारत, अपनी समृद्ध संस्कृति और मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्यों के साथ, लंबे समय से दुनिया भर के लोगों के दिलों को मोहित करता रहा है। हर साल, हजारों विदेशी आध्यात्मिक संवर्धन, सांस्कृतिक विसर्जन और अविस्मरणीय अनुभवों की तलाश में इस विविध राष्ट्र के आकर्षण की ओर आकर्षित होते हैं। आगरा, दिल्ली, महाराष्ट्र और हरिद्वार जैसे प्रतिष्ठित गंतव्य लोकप्रिय बने हुए हैं, ऐसे अन्य कम-ज्ञात रत्न हैं जिनकी ओर विदेशी लोग अक्सर आकर्षित होते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में

Google

1. गोवा:

अपने प्राचीन समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध गोवा, विश्व स्तर पर पर्यटकों के बीच एक पसंदीदा स्थान है। विदेशियों के लिए, गोवा सामर्थ्य और विलासिता का एक अनूठा संयोजन प्रदान करता है। बागा बीच और अंजुना बीच के किनारे यात्रियों, विशेषकर रूसियों से भरे रहते हैं, जो शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हैं।

google

2. ऋषिकेश:

उत्तराखंड की शांत तलहटी में बसा, ऋषिकेश आध्यात्मिकता और रोमांच के चाहने वालों को समान रूप से आकर्षित करता है। "विश्व की योग राजधानी" कहे जाने वाले ऋषिकेश में कई आश्रम और आध्यात्मिक स्थल हैं जहां विदेशी लोग योग और ध्यान की प्राचीन पद्धति को जानने के लिए आते हैं। आध्यात्मिक गतिविधियों से परे, ऋषिकेश अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की साहसिक भावना को पूरा करते हुए व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियाँ प्रदान करता है।

3. जयपुर:

भारत की कोई भी यात्रा जयपुर के आकर्षक शहर की खोज के बिना पूरी नहीं होती है, जिसे अक्सर अपने प्रतिष्ठित वास्तुशिल्प चमत्कारों के लिए "गुलाबी शहर" कहा जाता है। विदेशी पर्यटकों के लिए एक चुंबक, जयपुर अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के यात्रियों को लुभाता है, जो राजस्थान की शाही विरासत और सांस्कृतिक वैभव की यात्रा पर निकलते हैं।

google

4. जैसलमेर:

थार रेगिस्तान के मध्य में स्थित, जैसलमेर अपनी संस्कृति, विरासत और रेगिस्तानी आकर्षण के मनोरम मिश्रण से दुनिया भर में अमेरिकी पर्यटकों और यात्रियों पर जादू कर देता है। गहन सांस्कृतिक अनुभवों से लेकर रोमांचकारी ऊंट की सवारी और तारों से जगमगाते आकाश के नीचे रेगिस्तानी कैंपिंग तक, जैसलमेर अविस्मरणीय क्षणों की एक टेपेस्ट्री प्रदान करता है।

Related News