यदि आप दोस्तों के साथ आनंददायक छुट्टी मनाने के लिए एक स्थान की तलाश कर रहे है, तो ऋषिकेश एक आदर्श स्थान है। ऋषिकेश से सिर्फ 16 किमी दूर स्थित, शिवपुरी गांव विभिन्न प्रकार की रोमांचक गतिविधियों, विशेष रूप से कैंपिंग के लिए एक आकर्षण केंद्र के रूप में उभरता है। उन लोगों के लिए जो इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि कैंपिंग का रोमांच कहां से शुरू करें, यहां ऋषिकेश में कैंपिंग के लिए एक विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है।

Google

1. विविध कैम्पिंग अनुभवों के लिए शिवपुरी जाएँ

शिवपुरी, ऋषिकेश के पास एक अनोखा गांव है, जो शानदार सेटअप से लेकर बजट-अनुकूल विकल्पों तक, विविध प्रकार के कैंपिंग अनुभव प्रदान करता है। यह स्थान रिवर राफ्टिंग, बोनफायर, बंजी जंपिंग, कायाकिंग, जिपलाइनिंग और स्काईसाइक्लिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।

google

2. ऋषिकेश:

अपनी साहसिक पेशकशों के लिए प्रसिद्ध, ऋषिकेश कैंपिंग और राफ्टिंग के शौकीनों के लिए एक आदर्श स्थान है। नदी के किनारे कई कैंपसाइट शानदार और बजट-अनुकूल कैंपिंग अनुभवों के विकल्प प्रदान करते हैं। सितारों के नीचे डीजे नाइट का आनंद लें, जिसमें नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना शामिल है।

Google

3. विविध गतिविधियां आपका इंतजार कर रही हैं

रिवर राफ्टिंग: ऋषिकेश अपने रिवर राफ्टिंग अनुभवों के लिए मनाया जाता है। कई संचालक राफ्टिंग रोमांच की पेशकश करते हैं, जिससे यह पूरे वर्ष सुलभ रहता है।

बंजी जंपिंग: ऋषिकेश में बंजी जंपिंग के रोमांच का अनुभव करें, जहां सुरक्षा सर्वोपरि है। जैसे ही आप काफी ऊंचाई से नीचे उतरते हैं, आसपास की घाटी और नीचे बहती नदी के मनमोहक दृश्यों का आनंद लेते हैं।

फ्लाइंग फॉक्स: पर्यटक फ्लाइंग फॉक्स के रोमांच का आनंद लेने के लिए आते हैं, जहां प्रतिभागियों को सुरक्षित रूप से बांध दिया जाता है और रस्सी के माध्यम से आगे बढ़ाया जाता है। तय की गई पर्याप्त दूरी एड्रेनालाईन रश चाहने वालों के उत्साह को बढ़ा देती है।

Related News