राजस्थान की चमकीली रेत पर डेजर्ट सफारी करना ना जाने कितने लोगो का सपना हैं, फिर चाहे आप रेत के विशाल विस्तार, राजसी पहाड़ों, या शांत समुद्र की ओर आकर्षित हों, घूमने का आकर्षण आकर्षित करता है। रेगिस्तानी यात्रा के क्षेत्र में, कुछ अनुभव रेगिस्तानी सफ़ारी के रोमांच की बराबरी करते हैं। डेजर्ट सफारी आपको आनंद तो देती हैं, लेकिन कुछ परेशानियां भी खड़ा करती है, लेकिन अगर आप कुठ टिप्स और ट्रिक्स अपनाएंगे तो आप इन परेशानियों से बच सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

सही जगह का चयन:

जब भारत में रेगिस्तानी सफ़ारी की बात आती है, तो राजस्थान एक प्रमुख गंतव्य के रूप में सामने आता है। अपने शानदार शहरों में से एक, जैसलमेर रेगिस्तान प्रेमियों के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में चमकता है। हालाँकि, जोधपुर और बीकानेर में इंतज़ार कर रही आकर्षक संभावनाओं को नज़रअंदाज़ न करें।

Google

रेगिस्तान की खोज:

भारत में, आपके पास थार रेगिस्तान या ग्रेट इंडियन रेगिस्तान की खोज करने का विकल्प है। दोनों अलग-अलग अनुभव प्रदान करते हैं, चाहे आप जीप सफारी चुनें या क्लासिक ऊंट की सवारी।

Google

तैयारी महत्वपूर्ण है:

रेगिस्तानी जंगल में जाने से पहले, समझदारी से सामान पैक करना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप शुष्क इलाके के बीच हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की पर्याप्त आपूर्ति रखें। इसके अतिरिक्त, धूप का चश्मा, टोपी और हल्के कपड़े पहनना आपको रेगिस्तान के कठोर तत्वों से बचाएगा।

Related News