pc: abplive

हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम सोलर होम योजना शुरू की है, जिसके तहत एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस सोलर पैनल योजना के माध्यम से एक करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

अभी तक ज्यादा लोगो को इसके बारे में जानकरी नहीं होगी इसलिए वे सोचते हैं कि सोलर पैनल से एक दिन में कितनी बिजली पैदा की जा सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली की मात्रा उनके आकार और सूर्य के प्रकाश पर निर्भर करती है। जितनी अधिक सूर्य की रोशनी होगी, सोलर पैनल उतना ही अधिक कुशल होगा।

pc: abplive

अगर आपने 400 वॉट का सोलर पैनल लगाया है और 6 घंटे तक लगातार सूरज की रोशनी आती है तो आप रोजाना 2.4 kWh बिजली पैदा कर सकते हैं। यह दो इकाइयों से अधिक है.

इसका मतलब है कि आप प्रतिदिन दो यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, जो प्रति माह 60 यूनिट तक बिजली हो सकती है। इसके आधार पर आप प्रति यूनिट बिजली की लागत की गणना कर सकते हैं।

pc: abplive

यदि आप सोलर होम योजना के तहत एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप हर महीने लगभग 150 यूनिट बिजली पैदा कर सकते हैं। यानी रोजाना करीब 5 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

Related News