दोस्तो मानसून की बारीश के बाद देश का वातावरण घूमने लायक हो गया हैं, इस मौसम में लोग अपने परिवार वालों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको उचित पैंकिग करना बहुत ही जरूरी हैं, उचित पैकिंग अप्रत्याशित असुविधाओं को रोक सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि आपके पास वह सब कुछ है जिसकी आपके छोटे बच्चों को ज़रूरत हो सकती है। आइए जानते हैं पैंकिग के बारे में कुछ जरूरी बातें-

Google

1. डायपर

अपनी यात्रा की अवधि के आधार पर आपको जितने डायपर की ज़रूरत होगी, उसकी गणना करके शुरू करें। हमेशा एक अतिरिक्त पैक पैक करें।

Google

2. वाइप्स

अपनी पैकिंग सूची में गीले और सूखे दोनों तरह के वाइप्स शामिल करें। यात्रा के दौरान आसानी से उपयोग के लिए अपने हैंडबैग में वाइप्स का एक छोटा पैक रखें।

3. प्लास्टिक बैग

कचरे के निपटान के लिए अतिरिक्त प्लास्टिक बैग रखें। ये बैग गंदे कपड़े या अन्य कचरे को स्टोर करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।

4. पौष्टिक स्नैक्स

बच्चों को नए खाद्य पदार्थों के साथ तालमेल बिठाने में परेशानी हो सकती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। स्वस्थ, आसानी से पचने वाले स्नैक्स पैक करें जैसे कि सूखे मेवे, घर पर बनी कुकीज़, फल (जैसे सेब और संतरे), सब्ज़ियाँ (जैसे गाजर और खीरे), और पारंपरिक स्नैक्स (जैसे चिक्की या थेपला)।

Google

5. बच्चों का मनोरंजन

अपने बच्चे का मनोरंजन करने और बेचैनी से बचने के लिए, रंग भरने वाली किताबें, कॉमिक्स, कहानी की किताबें, पहेलियाँ, दिमागी खेल या उनके पसंदीदा खिलौने साथ लाएँ।

Related News