दोस्तो हम इस बात को जानते हैं कि दुनिया में एक दूसरे की मदद के बिना कोई काम संभव नहीं हैं, यह क्रिया एक दूसरे के बीच रिश्तों को मजबूत बनाती है, अगर हम बात करें जानकारों और रिश्तेदारों की तो इनके बीच लेन देन होना एक आम बात हैं, जो अक्सर विश्वास और सद्भावना पर आधारित होती है। लेकिन, जब उधार लिया गया पैसा वादे के अनुसार वापस नहीं किया जाता है, तो यह रिश्तों को खराब कर सकता है और कानूनी विवादों को जन्म दे सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे सरल तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से पैसा वपास पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

GoogleGoogle

1. सौहार्दपूर्ण समाधान का प्रयास करें:

उधारकर्ता आमतौर पर चुकाने का इरादा रखते हैं, लेकिन देरी या चूक हो सकती है। अगर किसी पर आपका पैसा बकाया है, तो विनम्रता से संवाद शुरू करें। पुनर्भुगतान का अनुरोध करें और एक उचित समयसीमा निर्धारित करें।

Google

2. कानूनी नोटिस जारी करें:

जब अनौपचारिक अनुस्मारक विफल हो जाते हैं, तो औपचारिक कानूनी नोटिस भेजने पर विचार करें। यह दस्तावेज़ ऋण विवरण-राशि, शर्तें और पुनर्भुगतान की समयसीमा को रेखांकित करता है।

3. सिविल कार्रवाई शुरू करें:

यदि उधारकर्ता कानूनी नोटिस की अवहेलना करता है, तो CPC (सिविल प्रक्रिया संहिता) के आदेश 37 के तहत सिविल मुकदमा चलाना एक विकल्प है। यह कानूनी कार्रवाई उधारकर्ता को 10 दिनों के भीतर जवाब देने और अदालत में अपना बचाव पेश करने के लिए बाध्य करती है।

Google

4. यदि आवश्यक हो तो आपराधिक कार्रवाई:

जानबूझकर धोखाधड़ी या हेराफेरी से जुड़े गंभीर मामलों में, IPC की धारा 420 और 406 के तहत आपराधिक आरोप लागू हो सकते हैं। आपराधिक कार्यवाही के दौरान आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक वकील को नियुक्त करें

Related News