pc: tv9hindi

बहुत से लोग, खासकर महिलाएं अपने बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाने के लिए काफी मेहनत करती हैं। वे बालों की देखभाल के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है, लेकिन अक्सर उनके बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और टूटते भी ज्यादा है। इसे ठीक करने के लिए वे स्पा, स्मूथिंग और केराटिन ट्रीटमेंट जैसे महंगे प्रोडक्ट्स की ओर रुख करते हैं। हालाँकि, ये कैमिकल ट्रीटमेंट समय के साथ बालों को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

जो लोग अपने बालों की देखभाल करने और उन्हें लंबे और मुलायम बनाने के लिए प्राकृतिक तरीकों को पसंद करते हैं, उनके लिए घर पर हेयर स्पा करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आपके बालों में शाइनिंग लाएगा और बाल मुलायम भी बनेंगे। कई लोग हेयर स्पा के लिए सैलून जाना पसंद करते हैं, आप इसे प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके घर पर आसानी से कर सकते हैं।

तेल लगाएं:
अपने बालों को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने के लिए तेल लगाना जरूरी है। स्पा के पहले चरण के लिए अपने बालों में तेल लगाएं। यह आपके बालों को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। तेल लगाते समय अपने स्कैल्प की मालिश करें और तेल को 20 मिनट तक लगा रहने दें।

स्टीम लें:
दूसरे चरण में अपने बालों को 10 से 15 मिनट तक स्टीम दें। यह आपके सिर पर मौजूद पोर्स को खोलता है जो गंदगी से बंद हो सकते हैं, और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे बालों के विकास में सहायता मिलती है। सावधान रहें कि ज़्यादा स्टीम न लें, क्योंकि ज़्यादा गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

बाल धो लें:
तीसरे चरण के लिए, अपने बाल धो लें। हल्के शैम्पू का उपयोग करना बेहतर है। बहुत अधिक शैम्पू का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे हो सकते हैं। आप अपने बाल धोने के लिए एप्पल साइडर सिरका, साबूदाना स्टार्च, मेहंदी या चावल के पानी का भी उपयोग कर सकते हैं।

हेयर मास्क लगाएं:
हेयर मास्क आपके बालों को पोषण और मुलायम बनाते हैं, और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप घर पर ही नेचुरल हेयर मास्क बना सकते हैं। अपने बालों पर एलोवेरा और नारियल तेल, केला और शहद, या दही और मेथी मास्क का उपयोग करने का प्रयास करें।

शैंपू और कंडीश्नर:
अंत में, अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें और फिर नमी बनाए रखने के लिए कंडीशनर लगाएं। आप महीने में एक बार हेयर स्पा कर सकती हैं।

Related News