हवाई यात्रा निस्संदेह एक आरामदायक और आनंददायक अनुभव है, लेकिन उड़ान से पहले अपने भोजन के विकल्पों को नजरअंदाज करने से असुविधा हो सकती है और पूरी यात्रा खराब हो सकती है। चाहे वह उत्साह के कारण भोजन छोड़ना हो या गलत भोजन का सेवन करना हो, उड़ान के दौरान आपका स्वास्थ्य इन निर्णयों पर निर्भर करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि फ्लाइट पर जाने से पहले किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-

google

खाली पेट की दुविधा:

कई बार हवाई यात्रा की भागदौड़ और रोमांच हमें खाली पेट यात्रा पर निकलने के लिए प्रेरित करता है। हालाँकि, यह उड़ान के बीच में आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। दूसरी ओर, अधिक खाने से भी इसी तरह की असुविधा हो सकती है। सुखद यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।

google

सेब सावधानी:

सेब को स्वास्थ्य-अनुकूल फल के रूप में जाना जाता है, उड़ान से पहले वे सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। सेब में प्रचुर मात्रा में मौजूद फाइबर को पचने में काफी समय लगता है, जिससे संभावित रूप से गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त, सेब में उच्च चीनी सामग्री उन्हें यात्रा से पहले उपभोग के लिए कम आदर्श बनाती है। हल्के विकल्प के लिए संतरे या पपीते का चयन करने की सलाह दी जाती है।

ब्रोकोली की स्वास्थ्य संबंधी दुविधा:

पोषण संबंधी पावरहाउस होने के बावजूद, ब्रोकोली हवाई यात्रा के लिए सबसे अच्छा साथी नहीं हो सकता है। कच्ची ब्रोकोली या अन्य सलाद हरी सब्जियों का सेवन करने से अपच और असुविधा हो सकती है, जिससे संभवतः यात्रा का अनुभव ख़राब हो सकता है।

google

तले हुए भोजन की असफलता:

हवाई अड्डे पर तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने का प्रलोभन प्रबल हो सकता है, लेकिन इसका विरोध करना बुद्धिमानी है। तले हुए खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा से भरपूर होते हैं, जो सीने में जलन पैदा कर सकते हैं। सुचारू और आरामदायक उड़ान के लिए ऐसे भोगों से बचना आवश्यक है।

मसाले और तेल से परहेज:

हवाई जहाज से यात्रा करते समय मसालेदार और तैलीय भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। पराठा और बिरयानी जैसे उच्च कैलोरी वाले व्यंजन आपके पेट को ख़राब कर सकते हैं, जिससे समग्र यात्रा अनुभव ख़राब हो सकता है। हल्के, आसानी से पचने योग्य विकल्पों का चयन अधिक सुखद यात्रा में योगदान कर सकता है।

Related News