PC: India.Com

अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध अमृतसर एक खूबसूरत जगह है जो कई लोगों को आकर्षित करती है, खासकर स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के इच्छुक लोगों को। रास्ते में, आप हरे-भरे खेतों जैसे प्रकृति के मनमोहक नजारे देख सकते हैं। इस शनिवार को लोहड़ी आने के साथ, कई लोग स्वर्ण मंदिर में दर्शन के लिए अमृतसर की यात्रा की योजना बना रहे होंगे। ऐसे में, शहर में देखने लायक कई जगहें हैं।

जलियांवाला बाग:

जलियांवाला बाग अमृतसर में एक ऐतिहासिक स्थल है, जो एक स्मारक के रूप में कार्यरत है जो 1919 में ब्रिटिश सैनिकों द्वारा निर्दोष लोगों के दुखद नरसंहार की याद दिलाता है। यदि आप अमृतसर जा रहे हैं, तो इस ऐतिहासिक स्थान की यात्रा अवश्य करें।

दुर्गियाना मंदिर:
पवित्र कुंडों के बीच स्थित, दुर्गियाना मंदिर को अक्सर लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में जाना जाता है। इसकी वास्तुकला काफी हद तक स्वर्ण मंदिर से मिलती जुलती है और यह एक पवित्र झील के बीच स्थित है। इस मंदिर को देखना एक शांत अनुभव हो सकता है।

PC: Travel - NativePlanet

गोबिंदगढ़ किला:
यह किला आगंतुकों के लिए सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है और ओल्ड कैंट रोड पर लोहगढ़ चौक के पास स्थित है। यह विभिन्न प्रदर्शनियों के साथ एक जीवंत संग्रहालय के रूप में कार्य करता है। गोबिंदगढ़ किले की यात्रा से इतिहास और ऐतिहासिक कलाकृतियों की जानकारी मिलती है।

महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय:
महाराजा रणजीत सिंह को समर्पित, यह संग्रहालय शहर में देखने लायक एक खूबसूरत जगह है। मूल रूप से यह एक महल था, जिसे बाद में एक संग्रहालय में बदल दिया गया। स्वर्ण मंदिर से लगभग चार किलोमीटर दूर राम बाग गार्डन में स्थित यह संग्रहालय 18वीं और 19वीं शताब्दी के सिख इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

PC:Bhaskar

राम तीरथ मंदिर:
किंवदंती है कि यह स्थान महान ऋषि वाल्मिकी का आश्रम था। ऐसा माना जाता है कि सीता के परित्याग के बाद भगवान राम के पुत्रों लव और कुश का जन्म यहीं हुआ था। मंदिर और उसके आसपास का वातावरण मनोरम है। यदि आप अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं, तो राम तीरथ मंदिर की यात्रा की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News