दोस्तो देश में मानसून ने दस्तक दे दी है और कुछ ही दिनों में सावन शुरू होने वाले हैं जो भगवान शिव को समर्पित महीना होता है, इस महीने में भारत की सबसे बड़ी यात्रा अमरनाथ यात्रा शुरु होती है, जो सबसे कठिन यात्रा भी हैं, अगर आप इस बार यात्रा जाने की तैयारियां कर रहे हैं, तो एक सुरक्षित और आरामदायक तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तैयारी बहुत ज़रूरी है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

शारीरिक तंदुरुस्ती: अमरनाथ यात्रा के लिए काफ़ी पैदल चलना पड़ता है, ख़ास तौर पर 12,756 फ़ीट की ऊँचाई पर, जहाँ अमरनाथ गुफा स्थित है। तैयारी के लिए, रोज़ाना कम से कम 4 से 5 किलोमीटर पैदल चलना अपनी आदत बनाएँ।

Google

कपड़े और गियर: ऊँचाई पर मौसम अप्रत्याशित हो सकता है, गर्म और ठंडे के बीच उतार-चढ़ाव हो सकता है। यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उसी के अनुसार सामान पैक करें। ज़रूरी चीज़ों में थर्मल वियर, ऊनी मोज़े, दस्ताने, टोपी और मफ़लर जैसे गर्म कपड़े शामिल हैं। इसके अलावा, वाटरप्रूफ़ जैकेट और ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त मज़बूत, आरामदायक जूते साथ रखें।

Google

भोजन और नाश्ता: यात्रा के दौरान कुछ नाश्ता साथ रखना समझदारी है। ऐसे नाश्ते चुनें जो पौष्टिक हों और लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करें, साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए पेट के लिए हल्के भी हों।

Related News