PC: abplive

भारत में कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान ने जीवन को कठिन बना दिया है, कई लोग घर के अंदर रहना पसंद कर रहे हैं। हालांकि, गर्मी इतनी तेज है कि अंदर रहना भी चुनौतीपूर्ण हो गया है।

गर्मी से निपटने के लिए कई लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर (एसी) लगा रहे हैं। एसी के इस्तेमाल के दौरान एक आम सवाल उठता है कि क्या एसी को बार-बार चालू और बंद करने से बिजली का बिल बढ़ता है। आइए इसका पता लगाएं और रात में एसी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका भी जानें।

क्या बार-बार ऑन-ऑफ स्विच करना फायदेमंद है?

चिलचिलाती गर्मी के दौरान ठंडा रहने के लिए एसी लगाना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हालाँकि AC, कूलर और पंखों की तुलना में अधिक महंगे हैं, लेकिन वे गर्मी से बेहतरीन राहत देते हैं। लोगों के बीच एक आम चिंता यह है कि क्या बार-बार एसी चालू और बंद करने से बिजली का बिल बढ़ जाता है।

आम धारणा के विपरीत, एसी को बीच-बीच में बंद और चालू करने से बिल नहीं बढ़ता। वास्तव में, यह इसे कम कर सकता है। लंबे समय तक लगातार एसी चलाने से बिजली की अधिक खपत होती है। हालाँकि, यदि आप लंबे समय तक वातानुकूलित कमरे में रहते हैं, तो एसी बंद करने के बाद भी कमरा कुछ देर तक ठंडा रहता है। इस दौरान आप कुछ देर के लिए एसी को बंद कर सकते हैं और फिर जरूरत पड़ने पर इसे वापस चालू कर सकते हैं। यह न केवल आपके एसी को आराम देता है बल्कि आपके बिजली बिल को भी कम करने में मदद करता है।

रात में टाइमर सेट करना:
बहुत से लोग अपने एसी को पूरी रात चालू रखते हैं, जो अक्सर अनावश्यक होता है। हालाँकि, सो जाने के बाद एसी को मैन्युअल रूप से बंद करना असुविधाजनक है। इसके लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले अपने एसी पर टाइमर सेट कर सकते हैं। अपनी पसंद के आधार पर, आप 2 या 3 घंटे या आवश्यकतानुसार टाइमर सेट कर सकते हैं। टाइमर खत्म होते ही एसी अपने आप बंद हो जाएगा। इससे बिजली बचाने और आपकी बिजली की लागत कम करने में मदद मिलती है।

Related News