जब आप कभी भी गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते होगें, तो आपके जहन में सबसे पहले मनाली और मसूरी का ही ख्याल आता होगा, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूर विश्व में फैमस हैं, लेकिन ये जितनी फेमस है उतना ही यहां ट्रैफिक होता हैं, ऐसे में अगर आपको किसी ऐसी जगह की तलाश हैं, जहां आपको ट्रैफिक कम मिले और मन को भी सुकून मिले, तो इंडियां की इन ऑफबीट जगहों पर जाएं घूमने

Google

1. खजियार, हिमाचल प्रदेश

खजियार एक लुभावनी हिल स्टेशन है जो हरे-भरे घास के मैदानों, घने जंगलों और एक शांत झील से सजा हुआ है। जुलाई में खजियार की यात्रा करना ऐसा लगता है जैसे आप जनवरी की सुबह में कदम रख रहे हों,

Google

2. चौकोरी, उत्तराखंड

कुमाऊँ हिमालय में बसा चौकोरी बर्फ से ढकी चोटियों और फैले हुए चाय के बागानों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए कुछ बेहतरीन पेय का स्वाद लेने के लिए एकदम सही है।

3. पेलिंग, सिक्किम

प्राचीन हिमालय पर्वतमालाओं से घिरा सिक्किम का पेलिंग कंचनजंगा और शांत मठों के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। राजसी पहाड़ी दृश्यों का अनुभव करने के लिए आदर्श है।

Google

4. कूर्ग, कर्नाटक

कॉफी के बागानों और सुंदर परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध, कूर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। जून और जुलाई में, ताज़ी कॉफी की सुगंध और हरे-भरे हरियाली और एबी फॉल्स जैसे झरनों का नज़ारा इसे एक बेहतरीन जगह बनाता है।

Related News