ज के युवा अपने भविष्य कि चिंता में इतने भागदौड़ करते हैं कि उनकी जीवनशैली और खानपान खराब हो जाता हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी नींद लेना अनिवार्य हैं, बिना गुणवत्ता वाली नींद न केवल मानसिक परेशानी का कारण बनती है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव डालती है। अपर्याप्त नींद से चिड़चिड़ापन, तनाव बढ़ सकता है और मोटापे सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आज हम इस इस लेख के माध्यम से आपको अच्छी नींद लेने के लिया क्या काम करना चाहिए इस बारे में बताएंगे-

Google

स्क्रीन टाइम कम करें

देर रात तक फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करने की आदत आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी नींद को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकती है। नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए, सोने से कम से कम एक से दो घंटे पहले स्क्रीन देखने से बचें।

Google

हर्बल चाय पियें

कुछ हर्बल चाय बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकती हैं। सुबह अश्वगंधा चाय पीने से आपके तनाव के स्तर को संतुलित करने में मदद मिल सकती है, जबकि रात में कैमोमाइल चाय मेलाटोनिन उत्पादन को बढ़ा सकती है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर सकती है।

Google

प्रतिदिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें

सूर्य नमस्कार को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से अनिद्रा में काफी राहत मिल सकती है। योग मुद्राओं का यह क्रम समग्र फिटनेस बनाए रखने में मदद करता है, कोर्टिसोल और मेलाटोनिन के स्तर को नियंत्रित करता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

सोने से पहले योग का प्रयास करें

सोने से पहले विशिष्ट योग आसन करने से आराम मिल सकता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। बालासन (बाल मुद्रा) मन को शांत करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। इसके अतिरिक्त, गहरी साँस लेने के व्यायाम और ध्यान का अभ्यास आपके शरीर और दिमाग को नींद के लिए तैयार कर सकता है।

Related News