भारत में ऐसी कई बेहतरीन जगहें हैं जहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप केरल भी जा सकते हैं। केरल अपनी खूबसूरती के लिए बहुत ही मशहूर है. यहां आप चाय के बागान, नौका विहार, हाउस बोट और सुंदर वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जगह आपको बहुत ही पसंद आएगी। अगर आप भी केरल जा रहें है घूमने तो इस लेख को ध्यान से जरूर पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप केरल में किन - किन जगहों पर घूम सकते है और अपनी ट्रिप का मजा ले सकते है। आइए जानते है -

* कन्नूर :

केरल में आप कन्नूर घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां कई जगहों पर आप घूमने जा सकते हैं. इसमें राजेश्वर मंदिर, पय्यामबालम बीच और सेंट एंजेलो फोर्ट आदि शामिल हैं. आप कन्नूर में बोटिंग का आनंद भी ले सकते हैं. इसके अलावा आप यहां वी-प्रा कयाल फ्लोटिंग पार्क भी जा सकते हैं।

* थेक्कडी :

आप केरल के थेक्कडी हिल स्टेशन को एक्सप्लोर कर सकते हैं. आप थेक्कडी में पेरियार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी, मंगला देवी मंदिर, कुमीली, थेक्कडी झील और मुरीक्कडी आदि घूमने जा सकते हैं. आप यहां घने जंगलों, मनमोहक नजर, विशिष्ट वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं।

* मुन्नार :

ये केरल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है. वाकई यहां के उड़ते बादल और धुंध भरी पहाड़ियां किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती हैं। यहां के विशाल चाय के बागान आपके मन को मोह लेंगे. आपको यहां चारों ओर चाय के बगान और हरी भरी पहाड़ियां नजर आएगी।

Related News