दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में खूबसूरत नजारों वाली जगहों की भरमार है। दक्षिण भारत में मौजूद ऊटी टूरिज्म यानी घूमने के लिहाज से लोगों की फेवरेट जगह मानी जाती है. तमिलनाडु के इस हिल स्टेशन में कई झरने, पहाड़ी और हरियाली मन को मोह लेते हैं.। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऊटी में स्थित घूमने के बेस्ट जगह के बारे में -

* डोडाबेट्टा पीक :

ऊटी से करीब 10 किलोमीटर दूर डोडाबेट्टी पीक पर आप कई एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं. ये वैली सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुली रहती है। इस हरे भरे इलाके में आप क्रिस्टल वाटर फाल देख सकते हैं. यहां आने वाले कई टूरिस्ट ट्रेकिंग भी करते हैं।

* टी पार्क :

दक्षिण भारत में कई खूबसूरत चाय के बाघान है, जिनमें ऊटी के टी पार्क भी शामिल हैं. चाय के बागानों के बीच फैमिली संग सेल्फी जरूर लें। ऊटी में मौजूद चाय के बागान की देखरेख राज्य सरकार द्वारा की जाती है।

* ऊटी लेक :

ब्रिटिश राज में इस लेक को साल 1824 में बनाया गया था. अगर यहां जा रहे हैं, तो इसके पास बैठकर पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम जरूर स्पेंड करें। करीब 65 एकड़ के एरिया में फैली हुई ये झील हरियाली के बीच घिरी हुई है और यहां का नजारा लोगों की यादों में बस जाता है।

* Deer Park :

यह पार्क विशेष रूप से हिरनाें के लिए बनाया गया है। अगर आप स्वभाव से रोमांच और थ्रिल पसंद करने वाले हैं, तो ऊटी में डियर पार्क घूमने के लिए और बहुत सारे रोमांच के लिए एक आदर्श जगह है। सांभर, चीतल, फूलों और पौधों की विभिन्न प्रजातियों, पक्षियों, खरगोशों की विभिन्न प्रजातियों की विविधता हिरण पार्क के माहौल को मनभावन बनाती है।

Related News