pc: abplive

किसी ने ठीक ही कहा है कि अगर आपको विदेश घूमने का शौक है तो आपको जीवन में कम से कम एक बार बाली जरूर जाना चाहिए। बाली इंडोनेशिया का सबसे खूबसूरत द्वीप है और इसे देखने के बाद आपका वहां से लौटने का मन नहीं करेगा। इसकी राजधानी देनपासार है। अन्य शहरों के विपरीत, बाली हलचल से भरा नहीं है, लेकिन यहां आप प्रकृति के शांत और साहसिक पहलुओं को देख सकते हैं और शांति के क्षण बिता सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह कला और संस्कृति का प्रमुख केंद्र है, जहां हर घर या होटल के हर कोने में आपको एक छोटा सा मंदिर दिख जाएगा। यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है कि बाली पूरे वर्ष पर्यटकों से भरा रहता है। बाली इतना सुंदर और मनमोहक है कि इसके आसपास के गांव भी उतने ही देखने लायक हैं। बाली के आसपास ऐसे कई गांव हैं जिनकी प्राकृतिक सुंदरता की तारीफ करने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे।

सीडेमेन :
सीडेमेन बाली का एक बेहद खूबसूरत गांव है जो बाली के पूर्वी हिस्से में स्थित है। सीडेमेन की प्राकृतिक सुंदरता इसे एक महान पर्यटन स्थल बनाती है। सीडेमेन चावल के खेतों और पहाड़ों के बीच बसा हुआ है।

पेंगलिपुरन:
बाली का पेंगलिपुरन गाँव अपनी अच्छी तरह से संरक्षित वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। इसके अनोखे प्रवेश द्वार और पत्थर से बनी सड़कें इसके आकर्षण को दोगुना कर देती हैं।

pc: Hotels.com Australia

उबुद:
उबुद बाली का एक बेहद खूबसूरत गांव है। बाली जाने वाले लोगों को उबुद में चार दिन बिताने होते हैं, जिसमें पहले दिन आगमन, होटल में चेक-इन और बाज़ार का दौरा शामिल है। दूसरे दिन आप कैम्पुहान रिज वॉक और बाली स्विंग का आनंद ले सकते हैं। यहां गुनुंग बातूर, जिसे 'माउंट बटूर' के नाम से जाना जाता है, समुद्र तल से 1717 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सक्रिय ज्वालामुखी है।

pc: Booking.com

बसा मुंडुक:
उत्तरी बाली की पहाड़ियों में बसा बसा मुंडुक गांव अपने सीढ़ीदार चावल के खेतों, कॉफी, लौंग के बगीचों और झरनों के लिए प्रसिद्ध है। यदि आपको ताज़ा समुद्री भोजन पसंद है, तो यह सही जगह है। बाली का जातिलुविह गाँ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो दुनिया भर में अपने खूबसूरत चावल के खेतों के लिए प्रसिद्ध है। यह गांव एक शांत और प्राकृतिक ग्रामीण बाली अनुभव प्रदान करता है।

Related News