इंटरनेशनल ट्रिप (International Trip) के लिए आइआरसीटीसी ने कई देशों के लिए पैकेज निकाले हैं. ये पैकेज आसानी से आपके बजट में आ सकते हैं. विदेश जाने की हसरत तमाम लोगों की होती है, लेकिन इसमें पैसा काफी लग जाता है, इसलिए लोग इस ख्वाहिश को पूरा नहीं कर पाते हैं. अगर आपकी भी ऐसी चाहत है, तो इस बार आइआरसीटीसी (IRCTC) आपके लिए बेहतरीन पैकेज किफायती दामों पर लेकर आया है. अगर आप अपनी विदेश यात्रा (Foreign Trip) की हसरत को पूरा करना चाहते है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे IRCTC के ऐसे पैकेजेज के बारे में जो आपके बजट में होंगे। आइए जानते है इन पैकेज के बारे में विस्तार से -

1. सिंगापुर

सिंगापुर जाने के लिए 4 दिन और 3 रात का पैकेज है. सिंगापुर एक विकसित देश है और बहुत ही खूबसूरत है. अपने इंटनेशनल पैकेज में आइआरसीटीसी ने इस देश के भ्रमण का भी मौका लोगों को दिया है। इसके लिए पैकेज करीब 48,499 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू है. इसमें आपको डीलक्स आवास में रहने का मौका मिलेगा और डीलक्स बसों में सफर कराया जाएगा. इस बीच आपको सेंटोसा टूर, सिटी टूर, नाइट सफारी और जुरोंग बर्ड पार्क जैसी जगहें घूमने का मौका मिलेगा।

2. नेपाल :

अगर आप नेपाल जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको एक बार आइआरसीटीसी के पैकेज के बारे में भी जान लेना चाहिए.नेपाल भारत से सटा हुआ देश है. ये टूर पैकेज 8 दिनों के और 7 रात का है. टूर पैकेज की कीमत 34,000 रुपए प्रति व्यक्ति है. इस पैकेज में हवाई यात्रा का किराया, एक डीलक्स बस, रहने की सुविधा, ट्रैवल इंश्योरेंस आदि को शामिल किया गया है. इस पैकेज में आपको दरबार स्क्वायर, स्वयंभूनाथ स्तूप, बौद्धनाथ स्तूप, सुरंगकोट, बिंद्याबासिनी मंदिर, डेविस फॉल, गुप्तेश्वर महादेव गुफा और अन्नपूर्णा रेंज घूमने का मौका मिलेगा।

3. बाली पैकेज

बाली में आपको ट्रॉपिकल बीचेज पर सुकून के पल बिताने का मौका मिलेगा. बाली इंडोनेशिया का सबसे प्रसिद्ध द्वीप है और हनीमून स्पॉट भी है. इस पैकेज में जिम्बरन बीच, चिंतामणि और उबुद, सेक्रेड मंकी सैंक्चुअरी, तीर्थ एम्पुल मंदिर और तंजुंग बेनोआ बीच जैसी जगहों का आनंद आप ले सकते हैं. अगर आप बाली घूमने की चाहत रखते हैं, तो यहां की यात्रा आप आइआरसीटीसी के पैकेज के जरिए 47,150 रुपए प्रति व्यक्ति की कीमत में कर सकते हैं।

4. थाइलैंड :

जब भी कोई विदेश भ्रमण पर निकलता है, तो कभी न कभी थाइलैंड जरूर जाता है. आप भी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आपको आइआरसीटीसी की तरफ से 5 दिन और 4 रात बिताने का मौका मिलेगा. इसके लिए प्रति व्यक्ति की पैकेज की शुरुआत 29,999 रुपए से है. ये पैकेज 9 अगस्त 2022 तक ही वैध है. इसमें इंडिगो एयरलाइंस द्वारा कोलकाता से बैंकाक और बैंकॉक से वापस कोलकाता लौटने का हवाई किराया भी शामिल है। इस पैकेज में आपको नाश्ता और रात का खाना दिया जाएगा और डीलक्स कैटेगरी में एक अच्छा रहने के लिए आवास दिया जाएगा. इसके अलावा बैंकॉक और पटाया जैसे डेस्टिनेशन में घूमने का मौका मिलेगा।

5. भूटान :

भूटान हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा सा देश है. यहां जाने के लिए आपको आइआरसीटीसी की तरफ से 6 दिन का 5-रात का टूर पैकेज मिलेगा. ट्रिप के दौरान आपको पारो, सिम्टोखा द्ज़ोंग, मेमोरियल चोर्टेन, बुद्धा पॉइंट पुनाखा द्ज़ोंग, भूटान के नेशनल म्यूजियम और कीचु लखांग जैसे प्रसिद्ध स्थान घूमने का मौका मिलेगा. इस पैकेज में रात का खाना और सुबह का नाश्ता भी शामिल होगा। इसके लिए पैकेज 39,750 रुपए से शुरू है।

Related News