शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे घूमना पसंद न हो. घूमने का शौक रखने वाले किसी खास मौके या टाइम का इंतजार नहीं करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जो समर वेकेशन ( Trip in summer vacation ) में ट्रिप करना पसंद करते हैं। कई बार लोग वेकेशन में कहां की ट्रिप करनी है, इसमें कंफ्यूज रहते हैं. ऐसे में वे कहीं जा नहीं पाते हैं. क्या आप भी इस समर वेकेशन में ट्रिप करके इसे यादगार बनाना चाहते हैं. तो यह लेख आपके लिए कारगर साबित होगा। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको हम भारत के ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देश का आखिरी गांव भी कहा जाता है. ये गांव है चितकुल, जो कई हिल स्टेशन वाले राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है। आइए जानते है इस जगह पर आप क्या - क्या देख पाएंगे।

* सांगला मैदो :

हरा भरा और वादियों वाले इस मैदान में आप फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं । ये चितकुल में मौजूद एक मैदान है, जो हिमालय के बीच बसा हुआ है. इसे सांगला कांडा भी कहा जाता है. चितकुल जा रहे हैं, तो इस जगह पर जरूर जाएं।

* चितकुल में ट्रैकिंग :

हिमाचल में बसे हुए खूबसूरत चितकुल में आप एडवेंचर स्पोर्ट्स भी कर सकते हैं. जो लोग ट्रिप के साथ एडवेंचर करना चाहते हैं, वे यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं. हिमालय की पहाड़ियों में हरे भरे मैदान हैं और इनमें ट्रैकिंग करने का अलग ही मजा है।

* बसपा नदी :

चितकुल में बहने वाली नदी बसपा इस जगह की खूबसूरती को और बढ़ा देती है। धरती पर स्वर्ग माने जाने वाली इस जगह पर आपको बर्फ से ढके हुए पहाड़ देखने को मिल सकते हैं. वैसे समर में बर्फ का नजारा भले ही न मिले, लेकिन यहां की शांति और हवाएं दिल खुश करने वाली हैं। ये नदी भारत की तिब्बत सीमा के पास लगती है।

Related News