घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार समय निकालकर अपनी पसंदीदा जगह पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाना पसंद करते हैं। बहुत से लोगों को हिल स्टेशन पर घूमने का शौक होता है यदि आपको भी ऐसा ही शौक है तो आप इस बार घूमने के लिए महाराष्ट्र जाने का प्लान कर सकते हैं लेकिन यहां पर ऐसे कई मशहूर हिल स्टेशन है जहां पर आप वीकेंड पर घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं इन हिल स्टेशनों पर हर साल बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए जाते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं महाराष्ट्र में स्थित इन हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से -

* लोनावला का करे प्लान :

यदि आप भीड़भाड़ से दूर किसी शांत जगह में घूमने जाना चाहते हैं तो आप लोनावला घूमने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि लोनावला एक बहुत ही मशहूर हिल स्टेशन है यहां पर बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं आप यहां पर जाकर यहां पर स्थित मंदिर और गुफा तथा विसापुर किला घूम सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर एडवेंचर एक्टिविटीज और ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं।

* माथेरान हिल स्टेशन का करें प्लान :

आप घूमने के लिए महाराष्ट्र में स्थित माथेरान हिल स्टेशन जाने का प्लान कर सकते हैं यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर वाटरफॉल और चारों ओर हरियाली से गिरे सुंदर नजारे आप को अपनी तरफ आकर्षित करने के साथ-साथ आपके मन को मोह लेंगे। आप यहां पर जाकर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं। इस जगह पर जाकर आप इन चीजों के अलावा टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं।

* महाबलेश्वर घूमने का करे प्लान :

यदि आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप महाबलेश्वर जाने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि महाबलेश्वर में आप सन सेट और सनराइज के सुंदर नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं इसके अलावा आप महाबलेश्वर में मैप्रो गार्डन और स्ट्रॉबेरी गार्डन तथा वेन्ना झील जैसी जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

Related News