इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है समय निकालकर सभी घूमने का प्लान करते हैं। घूमने के लिए सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार जगहों का चयन करते हैं। भारत को पहाड़ वादियों और हरियाली के खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। कई लोगों को स्पोर्ट्स एक्टिविटी पसंद होती है तो कई लोगों को वाइल्ड लाइफ। यदि आपको भी वाइल्डलाइफ कल्चर जानना पसंद है तो आप घूमने के लिए इन जगहों का प्लान कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. मध्य प्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क जाए घूमने :

यदि आपको भी वाइल्डलाइफ कल्चर पसंद है तो आप घूमने के लिए मध्य प्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क का प्लान कर सकते हैं। यह पाक भारत के सबसे फेमस राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। इस पार्क में आपको फोना और फ्लोरा की कई प्रजातियां देखने को मिल जाएगी। इस पार्क की नेचुरल ब्यूटी बहुत ही खूबसूरत है यहां पर की जाने वाली जीप सवारी का अलग ही मजा है।

2. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क:

जिन लोगों को वाइल्ड लाइफ का शौक है उन लोगों को घूमने के लिए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। घूमने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा पार्क। इस पार्क में मौजूद वाइल्डलाइफ रिजॉर्ट इस जगह को और भी खास बनाते हैं क्योंकि जंगल के बीच में समय बिताने के लिए जगह होना एक अलग ही बात है। इस पार्क में पशु पक्षियों की ऐसी प्रजातियां मौजूद है जिनके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा।

3. रणथम्बोर नेशनल पार्क घूमने का बनाया प्लान :

वाइल्डलाइफ के शौकीन लोगों को घूमने के लिए रणथंबोर नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। यह पार्क राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित है। यह जगह हाल ही में कैटरीना कैफ और विकी कौशल की वजह से चर्चा में आई है। यह नेशनल पार्क बरसात के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगता है। क्योंकि बरसात के मौसम में यहां की नेचुरल ब्यूटी और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है।

Related News