दोस्तो उन लोगो के लिए खुशखबरी हैं जो लोग इस साल चार धाम यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि चार धाम यात्रा के ऑफ़लाइन पंजीकरण एक बार फिर शुरू हो गए है, जिससे तीर्थयात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान पंजीकरण करने का अवसर मिलेगा। यह विकास एक संक्षिप्त अंतराल के बाद हुआ है, जब तीर्थयात्रियों की आमद को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ऑफ़लाइन पंजीकरण को अस्थायी रूप से रोक दिया गया था, आइए जानते है कि आप यात्रा के लिए किस प्रकार रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं-

Google

ऑफ़लाइन पंजीकरण केंद्र:

तीर्थयात्री अब हरिद्वार या ऋषिकेश में चार धाम यात्रा के लिए ऑफ़लाइन पंजीकरण कर सकते हैं। दोनों शहर पंजीकरण की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करते हैं।

Google

तीर्थयात्रियों के आँकड़े:

लगभग 14.3 लाख तीर्थयात्री पहले ही ऊँचाई वाले चार धाम स्थलों की यात्रा पर निकल चुके हैं। प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए लगभग 25,000 लंबित पंजीकरणों के बैकलॉग को संबोधित करने का प्रयास किया जा रहा है।

संभावित कोटा वृद्धि:

तीर्थयात्रियों की मांग के आधार पर ऑफ़लाइन केंद्रों पर पंजीकरण कोटा में संभावित वृद्धि के संकेत हैं। पंजीकरण के दौरान व्यवस्था और नियंत्रण बनाए रखने के उद्देश्य से कोई भी समायोजन किया जाएगा।

Google

निवारक उपाय:

रिपोर्ट बताती है कि पंजीकरण प्रक्रिया पूरी न होने के कारण लगभग 650 तीर्थयात्रियों को बद्रीनाथ धाम में प्रवेश से वंचित कर दिया गया। ऐसी कार्रवाई चल रही चार धाम यात्रा से मिले सबक पर आधारित है।

तीर्थयात्रियों के लिए सुविधा:

ऑफ़लाइन पंजीकरण बहाल होने से तीर्थयात्रियों को अब पंजीकरण की कमी के कारण बीच रास्ते से लौटने की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जो लोग बिना पूर्व पंजीकरण के उत्तराखंड आते हैं, वे अब हरिद्वार या ऋषिकेश में ऑफ़लाइन पंजीकरण सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Related News