pc: palpalindia

अधिकांश भारतीय घरों में दाल रोजाना बनाई जाती है। इसमें अक्सर चने की दाल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन मसूर दाल का स्वाद बाकी दालों से अलग होती है। इसी वजह से दाल को कई तरह से बनाया जा सकता है। कई क्षेत्रों में बनाई जाने वाली मसूर दाल का स्वाद बहुत मशहूर है। आज हम आपको पहाड़ी स्टाइल में बनी मसूर दाल की रेसिपी बताने जा रहे हैं। मसूर दाल को लंच या डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है। पौष्टिक मसूर दाल बनाना भी बहुत आसान है। अगर आप पहाड़ी स्टाइल में दाल बनाना चाहते हैं तो हमारी रेसिपी आपके बहुत काम आएगी। आइये जानते हैं पहाड़ी मसूर दाल कैसे बनाई जाती है।

सामग्री की आवश्यकता

पहाड़ी दाल - 1 कटोरी
हरी मिर्च- 3-4
अदरक- 2 इंच
लहसुन की कलियाँ- 4-5
घी- 2-3 बड़े चम्मच
जीरा- 1 चम्मच
हींग - 1 चुटकी
हल्दी - 1 चम्मच
गरम मसाला- 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर- 1/2 बड़ा चम्मच
नमक - स्वादानुसार

रेसिपी

स्वादिष्ट पहाड़ी मसूर दाल बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को मिक्सर में लेकर अच्छे से पीस लीजिए। जब ये दरदरे हो जाए तो इसे एक कटोरे में निकाल लें। इससे पहले दाल को करीब 1 घंटे के लिए भिगो दें। ताकि मसाला तैयार कर तुरंत दाल तैयार की जा सके। दाल को अच्छे से भिगोने के बाद इसे पानी के साथ कुकर में डाल दीजिए। हालाँकि, याद रखें कि पानी दाल से केवल 1 उंगली ऊपर रहे।इसके बाद हल्दी, नमक, गरम मसाला, धनिया पाउडर और तैयार मिर्च-लहसुन का पेस्ट डालें।

इसके बाद एक बर्तन में घी लें और उसे गर्म कर लें। घी गर्म होने पर जीरा डालें, ठंडा करें और तुरंत दाल में डालकर मिला लें। अब दाल को कुछ देर पकने के लिए छोड़ दें। लगभग 3 सीटी आने के बाद इसे बंद कर दें। इस प्रकार आपकी पहाड़ी दाल तैयार है। आप चाहें तो हरे धनिये से सजा सकते हैं। अब आप पहाड़ी मसूर दाल को रोटी, नान, परांठे या चावल के साथ परोस सकते हैं।

Related News