pc: Digit Insurance

कुछ लोग पहाड़ों पर जाकर शांति पाते हैं, तो कुछ लोगों को बीच पसंद होते हैं वहीं अन्य लोग वाइल्ड लाइफ में रूचि रखते हैं, और कुछ सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लेते हैं। भारत में, सभी प्रकार के यात्रियों के लिए विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां ये सभी विकल्प एक साथ उपलब्ध हों, तो असम बिल्कुल सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपने परिवार या अपने पार्टनर के साथ यहाँ जाने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानें असम में कौन सी जगहें घूमने लायक हैं।

हाफलांग:
हाफलांग असम का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो बेहद खूबसूरत है। इस हिल स्टेशन को 'पूर्व का स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता है। हाफलोंग की हरी-भरी पहाड़ियाँ इस हिल स्टेशन की सुंदरता को बढ़ा देती हैं। यहां आपको घने जंगलों के साथ-साथ झरने भी देखने को मिलेंगे। हाफलांग में आप हाइकिंग भी कर सकते हैं।

बराक वैली टी एस्टेट:
जब आप असम आएं तो चाय का स्वाद चखने और चाय बागानों को देखने का मौका न चूकें। चाय के बागानों में पहुंचते ही इस जगह की खुशबू और खूबसूरती में मानो आप खो ही जाएंगे। असम की बराक घाटी भी कुछ ऐसा ही नजारा पेश करती है। बराक घाटी दक्षिणी असम में स्थित है। यहां एक झील भी है जिसे दोलु झील कहा जाता है। झील के किनारे आराम करना और शांति से समय बिताना भी एक अलग तरह का आनंद है।

pc: Inditrip

उमानंद आईलैंड:
उमानंद आईलैंड असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित है। आप गुवाहाटी से बोट से उमानंद तक पहुंच सकते हैं। असम का उमानंद द्वीप दुनिया का सबसे छोटा आबाद नदी द्वीप है। यह द्वीप 17वीं शताब्दी में बने शिव मंदिर के लिए भी जाना जाता है। जब आप असम आएं तो इस द्वीप का दौरा करना उचित है।

pc: Tripoto

मानस राष्ट्रीय उद्यान:
मानस राष्ट्रीय उद्यान को असम का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण माना जा सकता है। यह यूनेस्को के प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है। इसके अलावा, मानस राष्ट्रीय उद्यान को बाघ परियोजना, बायोस्फीयर रिजर्व और हाथी रिजर्व के रूप में भी घोषित किया गया है। मानस राष्ट्रीय उद्यान हिमालय की तलहटी में स्थित है। इस राष्ट्रीय उद्यान में आप कई जंगली जानवरों को देख सकते हैं।

Related News