दुनियाभर में भारत अपनी विविध संस्कृतियों और इतिहास के लिए जाना जाता हैं, शायद यह ही वजह हैं कि दुनियभर से लोग हर साल करोड़ो की तादात में घूमने आते है, भारत के ऐतिहासिक स्थल न केवल इसके अतीत की कहानियाँ बताते हैं, बल्कि देश की कलात्मक और स्थापत्य कला की प्रतिभा को भी प्रदर्शित करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन ऐतिहासिक इमारतों के बारे में बताएंगे जहां आप इस वीकेंड अपने दोस्तो और परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं,-

Google

1. ताज महल, आगरा, उत्तर प्रदेश

प्रेम का प्रतीक ताज महल, भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के बीच सबसे बड़ा आकर्षण है। सफेद संगमरमर का मकबरा, स्थायी प्रेम का प्रमाण है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प जैसी प्रसिद्ध हस्तियाँ इस प्रतिष्ठित स्मारक का दौरा कर चुकी हैं

Google

2. खजुराहो मंदिर, मध्य प्रदेश

खजुराहो मंदिर विशेष रूप से विदेशी आगंतुकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य हैं। अपनी उत्कृष्ट और जटिल मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध, ये मंदिर जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं, जिसमें कामुक दृश्य भी शामिल हैं, जिन्होंने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है।

3. कोणार्क सूर्य मंदिर, ओडिशा

सूर्य देव को समर्पित कोणार्क सूर्य मंदिर अपनी स्थापत्य कला और जटिल नक्काशी के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। कोणार्क सूर्य मंदिर अपनी शानदार रथ के आकार की संरचना के लिए पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करता है, जो विस्तृत मूर्तियों से सुसज्जित है।

Google

4. अजंता और एलोरा की गुफाएँ, औरंगाबाद, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मुंबई के पास स्थित अजंता और एलोरा की गुफाएँ एक शानदार स्थल हैं, जहाँ अक्सर विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से छठी शताब्दी ईस्वी तक की ये गुफाएँ, प्राचीन मठ, चैपल और मंदिर हैं, जो उल्लेखनीय चित्रों और मूर्तियों से सुसज्जित हैं।

5. महाबलीपुरम मंदिर, तमिलनाडु

तमिलनाडु में महाबलीपुरम, जिसे मामल्लापुरम के नाम से भी जाना जाता है, अपने प्राचीन मंदिरों और पल्लव काल की चट्टानों को काटकर बनाई गई मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। ये संरचनाएँ पल्लव राजवंश की स्थापत्य कला और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं।

Related News