pc: Himalayan Buzz

दिसंबर का आखिरी सप्ताह मौज-मस्ती करने का समय है। इस दौरान घूमने-फिरने के साथ-साथ क्रिसमस और नए साल की पार्टियों की भी योजना बनाई जाती है। इस दौरान स्कूल, कुछ ऑफिस बंद हैं। इसके अलावा इस साल 23 से 26 दिसंबर के बीच लंबा वीकेंड भी है। इसलिए इस छुट्टी का फायदा उठाते हुए ज्यादातर लोग घूमने जाने के बारे में सोचते हैं। कुछ लोग गर्म जगहों पर जाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग हिल स्टेशनों पर जाकर बर्फबारी देखना पसंद करते हैं। अगर आप भी बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप दिसंबर के महीने में बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। इस लंबे सप्ताहांत में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें हैं।

औली
दिसंबर में औली बर्फ से ढका रहता है। इस दौरान यह बेहद खूबसूरत दिखता है। दिसंबर की छुट्टियों में आप इस हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। यहां का न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है। एडवेंचर प्रेमियों के लिए कैंपिंग, स्कीइंग, ट्रैकिंग और रोपवे राइड का आनंद लेने के लिए यह जगह सबसे अच्छी है।

pc: FabHotels

कश्मीर
दिसंबर के महीने में कश्मीर के हिल स्टेशन बर्फ से ढके रहते हैं। इस महीने में यहां का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है। स्कीइंग प्रेमियों के लिए यह एक मशहूर जगह है। साहसिक प्रेमी गुलमर्ग की प्राचीन सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और बर्फ के मौसम के दौरान आयोजित स्थानीय त्योहारों में भाग ले सकते हैं।

मनाली
हिमाचल प्रदेश में मनाली एक खूबसूरत जगह है जहां आपको दिसंबर में जरूर जाना चाहिए। मनाली से 15 किमी से भी कम दूरी पर, सोलंग घाटी एक चाय दौरे के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप यहां पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग जैसे मनोरंजक खेलों का आनंद ले सकते हैं।

pc: Adventure Nation

लद्दाख
दिसंबर में लद्दाख घूमने लायक है। इस दौरान कुछ जगहों पर तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. दिसंबर में आप त्सो मोरीरी, नुब्रा वैली, लामायुरू, शाम वैली, चांगथांग, चांग ला पास और खारदुंग ला पास की यात्रा कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News