PC: tv9hindi

22 जनवरी को, भगवान राम का अभिषेक हो चूका है, सभी राम भक्तों की निगाहें अयोध्या शहर पर ही हैं। लोग भगवान राम की एक झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और उनके आगमन की तैयारियों को भक्ति से भरी आंखों से देखा जा सकता है। जबकि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण अभी भी चल रहा है, आगामी संरचना की भव्यता पहले से ही मनोरम है। अयोध्या के अलावा देशभर में और भी कई भव्य राम मंदिर हैं जहां की दिव्य आभा को देखना एक असाधारण अनुभव होगा। इन मंदिरों की विशालता और कलात्मक सुंदरता अद्वितीय है, जो राम भक्तों के लिए यात्रा को एक शानदार अनुभव बनाती है।

अयोध्या का भव्य मंदिर:
अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर की अनूठी वास्तुकला हर किसी का ध्यान खींच रही है। अयोध्या के अलावा देशभर में कई भव्य राम मंदिर हैं, जिनका अपना अलग आकर्षण है। आइए इनमें से कुछ मंदिरों के बारे में जानें।

सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर, तेलंगाना:

तेलंगाना के भद्राचलम में स्थित सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर को देश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है, जो रामायण काल का है। 'दक्षिण की अयोध्या' के रूप में संदर्भित, यह मंदिर ऐतिहासिक महत्व रखता है, और इसकी अनूठी वास्तुकला इसकी प्राचीन जड़ों को दर्शाती है।

PC: MPTak

राम राजा मंदिर, मध्य प्रदेश:
मध्य प्रदेश के ओरछा में स्थित, राम राजा मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जहाँ भगवान राम की राजा के रूप में पूजा की जाती है, और उन्हें हर दिन मानद रक्षक का दर्जा दिया जाता है। इस मंदिर में भगवान राम के साथ माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, मां दुर्गा, सुग्रीव और जामवंत जी की पूजा भी की जाती है।

राम तीरथ मंदिर, पंजाब:
पंजाब के अमृतसर में स्थित राम तीरथ मंदिर का ऐतिहासिक संबंध रामायण काल से है। पौराणिक कथा के अनुसार, यह वह स्थान माना जाता है जहां महर्षि वाल्मिकी ने देवी सीता को आश्रय प्रदान किया था। मंदिर परिसर में भगवान राम के पुत्रों लव और कुश से संबंधित संरचनाएं भी हैं।

PC: Jansatta

त्रिप्रयार श्री राम मंदिर, केरल:
केरल के त्रिशूर जिले में करुवन्नूर नदी के तट पर स्थित, त्रिप्रयार श्री राम मंदिर में भगवान राम की 6 फुट ऊंची मूर्ति है। मंदिर परिसर में भगवान शिव, भगवान गणेश और भगवान कृष्ण जैसे देवताओं की भी मेजबानी की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News