आप में से कई लोग सपने देखते होगें ना कि आप एक दिन विदेश यात्रा पर जाएंगे, लेकिन क्या आपको पता हैं विदेश यात्रा जाने के लिए आपको विभिन्न दस्तावेजों की जरूरत होती हैं, जैसे विजा पासपोर्ट आदि, अगर हम बात करें भारत की तो कई दस्तावेज़ों का बहुत महत्व है, जिनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राशन कार्ड और पासपोर्ट शामिल हैं। हर दस्तावेज़ के जारी होने और नवीनीकरण को नियंत्रित करने वाले विशिष्ट नियम और कानून हैं।

Google

पासपोर्ट अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अपरिहार्य है। आम तौर पर 10 साल के लिए वैध पासपोर्ट को समाप्ति पर नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए, हर 5 साल में पासपोर्ट नवीनीकरण की आवश्यकता होती है।

Google

पासपोर्ट को रिन्यू करने के लिए, आधिकारिक पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट के माध्यम से इसकी समाप्ति से कम से कम 9 महीने पहले प्रक्रिया शुरू करना उचित है। आवश्यक दस्तावेज़ों में पहले और अंतिम पृष्ठों की फोटोकॉपी के साथ वैध पासपोर्ट, ईसीआर/गैर-ईसीआर पृष्ठ की स्व-सत्यापित प्रतियाँ, पते का प्रमाण, किसी भी अवलोकन पृष्ठ की फोटोकॉपी और यदि लागू हो तो वैधता विस्तार पृष्ठ शामिल हैं।

Google

इन दस्तावेजों को अप-टू-डेट रखना परेशानी मुक्त अंतरराष्ट्रीय यात्रा और कानूनी आवश्यकताओं के पालन में मदद करता है।

Related News