देश में जैसे ही गर्मी बढ़ती हैं लोग गर्मी से बचने के लिए ठंड़ी जगहों पर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, ऐसे में ठंडे, बर्फ से ढके स्थानों की लोकप्रियता बढ़ जाती हैं । जो लोग गर्मी से राहत पाना चाहते हैं, उनके लिए पर्वतीय स्थल एक आदर्श विश्राम स्थल हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के ऐसे स्थानों के बारे में बताएंगे जहां आप मई जून में बर्फ का आनंद ले सकते हैं-

Google

रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश

मनाली से थोड़ी दूरी पर स्थित, रोहतांग दर्रा उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो बर्फ से ढके परिदृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं। यहां के ठंडे तापमान के कारण गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है, जो नीचे की गर्मियों की गर्मी से बिल्कुल विपरीत है।

Google

स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश

स्पीति घाटी सांस्कृतिक समृद्धि और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करती है। ऊंचाई पर स्थित और प्राचीन बौद्ध मठों से सुशोभित स्पीति घाटी अपनी ऊंचाई के कारण पूरी गर्मियों में ठंडी रहती है। घाटी से चलने वाली ठंडी हवा गर्मी से ताज़गी भरी राहत प्रदान करती है।

Google

लेह लद्दाख

लेह लद्दाख में गर्मी एक शानदार अनुभव है। यह क्षेत्र, जो अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, बर्फ से ढकी पहाड़ियों के साथ ठंडा और सुखद रहता है। लेह लद्दाख की ठंडी हवा और शांत वातावरण गर्मियों की गर्मी से ताज़गी प्रदान करता है, जिससे यह प्रकृति के बीच शांति और कायाकल्प के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

Related News