चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून की बारीश हमें आराम प्रदान करती हैं और हमें मौका देती हैं घर से बाहर निकलकर इस खूबसूरत धरती को एक्सप्लोर करने का, लेकिन कुछ लोग सफर करने से इसलिए डरते हैं, क्योंकि यात्रा के दौरान मतली, उल्टी, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी मोशन सिकनेस आपकी यात्रा को खराब कर सकती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं-

Gogle

ज़रूरी दवाइयाँ साथ रखें: अगर आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है, तो अपने साथ कोई भी प्रिस्क्राइब्ड या ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ ज़रूर लाएँ।

एंटी-एसिड पर विचार करें: लंबी यात्रा से पहले सुबह खाली पेट एंटी-एसिड लेने से पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

उत्तेजक पदार्थों से बचें: यात्रा के दिन, चाय और कॉफ़ी से दूर रहें। ये पेय पदार्थ पेट में गैस बढ़ा सकते हैं और पाचन को बाधित कर सकते हैं।

Google

हल्का खाएं: आराम से पेट भरकर यात्रा करें, लेकिन अपने पेट को खराब होने से बचाने के लिए आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

मतली के लिए इलायची का सेवन करें: अगर आपको यात्रा के दौरान उल्टी आती है, तो इलायची चूसने से मतली से राहत मिल सकती है।

अजवाइन और काला नमक: सुबह खाली पेट आधा चम्मच अजवाइन और काला नमक का मिश्रण लेने से गैस से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Google

गर्म दूध से बचें: यात्रा से पहले खाली पेट गर्म दूध पीने से पाचन संबंधी परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए इससे बचना सबसे अच्छा है।

हाइड्रेटेड रहें: अपनी यात्रा के दौरान नियमित रूप से पानी या फलों का जूस पीकर निर्जलीकरण को रोकें।

राहत के लिए खट्टे फल: नींबू, संतरे या मौसमी फल जैसे खट्टे फल पैक करें। अपनी यात्रा के दौरान इन्हें खाने से मतली को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Related News