pc: abplive

राशन कार्ड का नाम हम तौर पर सुनते रहते हैं. राशन कार्ड एक बेहद अहम दस्तावेज है जो पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल होता है.

राशन कार्ड आज के समय में बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में तो किया ही जाता है साथ ही इसके माध्यम से आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले फ्री या सस्ते राशन का लाभ भी उठा सकते हैं।

गरीब या माध्यम वर्ग के परिवारों के लिए ये बेहद ही जरूरी डॉक्युमेंट है। ऐसे लोगों को राशन कार्ड के जरिए सरकार राशन उपलब्ध करवाती है। देश में कई दुकानें और कई संगठनों को राशन बांटने का जिम्मा दिया जाता है.

pc: abplive

राशन कार्ड भी कई प्रकार के होते हैं और उनके आधार पर ही उनसे राशन मिलता है। इनमे बीपीएल, एपीएल, अंत्योदय राशन कार्ड और सफेद राशन कार्ड शामिल है।

राशन कार्ड परिवार के नाम पर बनता है। इसके ऊपर परिवार के मुखिया का नाम होता है। जानकारी के लिए बता दें कि मुखिया की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।

pc: abplive

अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ह ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके अपना सकते हैं। ऑफलाइन के लिए अपने नजदीकी सर्किल ऑफिस जाना होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको खाद्य वितरण की वेबसाइट पर जाना होगा।

Related News