दोस्तो गर्मियों का मौसूम शुरू होते ही बच्चों के एग्जाम खत्म हो जाते हैं और बच्चों के साथ ग्रिष्मकालिन अवकाश लेकर यात्राओँ पर निकल जाते हैं, जिसके लिए हम ट्रेन यात्रा चुनते हैं, जो कि कम जोखिम और सुविधा जनक होती हैं, ऐसे में ट्रेन यात्रा का आनंद लेने के लिए हम घर से बहुत सारा खाना पैक कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं ट्रेन यात्रा के दौरान कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी नहीं ले जाना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

दूध:

हम अक्सर यात्रा के दौरान बच्चों के लिए दूध ले जाते हैं, लेकिन बोतल में बंद और खराब तापमान की वजह से ये जल्दी खराब हो जाता हैं और इसके सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैँ।

Google

पैकेज्ड जूस:

सफर के दौरान जूस पीना एक लोकप्रिय विकल्प हैं, लेकिन अगर पैकेज्ड जूस पीते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, क्योंकि इनको संग्रहित करने के लिए एक योग वातावरण चाहिए। ट्रेन के तापमान के संपर्क में आने से यह खराब हो सकता है और अगर इसका सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Google

आमलेट:

आमलेट 99 प्रतिशत लोगो का पसंदीदा भोजन हैं, लेकिन ट्रेन यात्रा के दौरान इससे बचना चाहिए, ऑमलेट जल्दी खराब हो जाते हैं, लंबे समय तक भंडारण या ट्रेन की स्थिति के संपर्क में रहने के बाद सेवन करने पर स्वास्थ्य जोखिम पैदा होता है।

Related News