देश गणतंत्र दिवस 2024 मना रहा है, देश भर में तैयारियां जोरों पर हैं। इस देशभक्तिपूर्ण अवसर का एक मुख्य आकर्षण नई दिल्ली में, विशेषकर इंडिया गेट पर आयोजित भव्य परेड है। परिवहन और सुरक्षा उपायों सहित की गई व्यवस्थाओं के बारे में जागरूक होना आवश्यक है।

Google

दिल्ली मेट्रो का समय:

राजधानी क्षेत्र और इसके आस-पास के क्षेत्रों में यात्रियों के लिए जीवन रेखा, दिल्ली मेट्रो ने गणतंत्र दिवस के लिए अपने कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली है। पुरानी और नई दिल्ली, साथ ही गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद जैसे एनसीआर शहरों में मेट्रो सुबह 5:00 बजे से रात 11:00 बजे तक चलती है। हालाँकि, अलग-अलग लाइनों और स्टेशनों के आधार पर थोड़ा बदलाव हो सकता है।

Google

गणतंत्र दिवस परेड विवरण:

26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होने वाली है, जो ड्यूटी पथ के माध्यम से नेशनल स्टेडियम में समाप्त होगी। इस साल, दिल्ली एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड की निगरानी करेंगे। 27 जनवरी तक मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ द्वारा गहन जांच सहित उन्नत सुरक्षा उपाय लागू किए जा रहे हैं।

google

निःशुल्क यात्रा ऑफर:

दर्शकों की अनुमानित आमद के मद्देनजर, दिल्ली मेट्रो ने परेड में भाग लेने वालों के लिए यात्रा की सुविधा के लिए एक विशेष योजना तैयार की है। परेड के लिए वैध 'पास' या टिकट रखने वाले व्यक्तियों को मुफ्त यात्रा प्रदान की जाएगी। यह मानार्थ सेवा सुबह 4:00 बजे से परेड के समापन तक उपलब्ध रहेगी। उत्सव में शामिल होने से बचने के लिए, उपस्थित लोगों के लिए जल्दी पहुंचना अनिवार्य है, उनका लक्ष्य सुबह 9:30 बजे तक बैठ जाना है।

जैसा कि शहर समारोहों के लिए तैयार है, निवासियों और आगंतुकों के लिए गणतंत्र दिवस पर मेट्रो सेवाओं के समय और यातायात प्रणाली की जटिलताओं के बारे में सूचित रहना आवश्यक है। इन विवरणों को ध्यान में रखकर, हर कोई राष्ट्र की भावना का स्मरण करते हुए एक सहज और सुखद अनुभव सुनिश्चित कर सकता है।

Related News