इंटरनेट डेस्क. भारत में ऐसे कई ऐतिहासिक स्मारक है जो देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है इन्हें स्मारकों में से एक स्मारक है ताजमहल जो अपनी खूबसूरती और बेहतरीन वास्तुकला के लिए पूरी दुनिया में एक अजूबे के रूप में जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आगरा में स्थित इस ताजमहल से पहले भी भारत में एक ताजमहल मौजूद था। रिपोर्ट के मुताबिक आगरा में स्थित शाहजहां के द्वारा बनाए गए ताजमहल से पहले एक मुगल शासक ने भारत में ताजमहल जैसी ऐतिहासिक इमारत बनवाई थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे यह इमारत पुरानी पड़ती गई और इसका रंग काला पड़ गया। जिसके बाद इस इमारत का नाम काला ताजमहल पड़ गया और इसे इसी नाम से पुकारा जाने लगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि यह काला ताजमहल कहां पर स्थित है और इससे जुड़ी बातों के बारे में -

* यहां पर स्थित है काला ताजमहल :

काला ताजमहल के रूप में फेमस यह इमारत भारत के खूबसूरत राज्य मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में स्थित है। बताया जाता है कि शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के प्यार में संगमरमर के इस्तेमाल से जिस तरह की डिजाइन का ताज बनाया गया है उस्ताद का डिजाइन बुरहानपुर की इस इमारत को ध्यान में रखकर ही बनाया गया था। बुरहानपुर में स्थित इस इमारत का समय के साथ रंग काला पड़ गया और उस पर गंदगी जम गई।

* काला ताजमहल इनका माना जाता है मकबरा :

रिपोर्ट के मुताबिक इस काला ताजमहल का है जाने वाली इमारत को एक मकबरा बताया जाता है। कहा जाता है कि इसे शाहनवाज खान के लिए बनवाया गया था। अपने बेटे शाहनवाज खान के लिए बुरहानपुर के नवाब अब्दुल रहीम खानखाना ने इसका निर्माण करवाया था। इतिहासकारों के मुताबिक के निर्माण की शुरुआत साल 1622 मैं शुरू हो गई थी। यदि आप मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं इस काले ताजमहल को देखने जरूर जाएं।

Related News