इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है घूमने के लिए बौद्ध साम्राज्य वाले भूटान देश को भी एक अच्छी जगह मिलता है। भूटान एक ऐसा देश है जो वादियों से भी गिरा हुआ है और भारत से कम बजट में ट्रिप करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। भूटान देश यहां के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ यहां पर मिलने वाले कहीं स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है। इसलिए के माध्यम से आपको बताएंगे भूटान के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड के बारे में जिनको आपको यहां की ट्रिक के दौरान एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए -

* यक्ष शकम :

यह डिश भूटान में मिलने वाली एक नॉन वेजिटेरियन डिस है जो भूटान के रहने वाले लोकल लोगों और यहां पर आने वाले तो रिश्तो के बीच में काफी फेमस है। भूटान के इस स्ट्रीट फूड की क्या खास बात है कि यह टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है। इसलिए भूटान की ट्रिप के दौरान आप इस फूड को एक बार जरूर ट्राई करें।

* भूटान का थुकपा :

भूटान में मिलने वाला थुकपा नाम का यह स्ट्रीट फूड नूडल्स से तैयार किया जाता है। यह एक तरह का होता है जिसे तैयार करने के प्याज लहसुन और कई तरह के पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल किया जाता है इस सूप को वेजीटेरियन ओर नॉनवेजिटेरियन दोनों ही तरीके से तैयार किया जाता है आप वेजिटेरियन लोगों के लिए सब्जियों से बने सूप का सेवन कर सकते हैं और वही नॉनवेजिटेरियन लोग रेड मीट या अंडे से बने थुकपा का मजा ले सकते हैं।

* शामू दात्शी :

भूटान में मिलने वाला यह खास स्ट्रीट फूड मशरूम से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए अदरक लहसुन और प्याज तथा टमाटर जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है भूटान में रहने वाले लोकल लोग पुराने समय के तरीकों से ही बनाते हैं और वह इसे चावल के साथ सेवन करते है। खाने के शौकीन लोग भूटान की ड्रिप के दौरान इस फूड को जरूर ट्राई करें।

* सुजा टी :

चीन की तरह ही भूटान में भी ब्लैक या अन्य चाय का सेवन बड़े शौक से किया जाता है यहां पर ज्यादातर सूजा टी का इस्तेमाल किया जाता है। इसको गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है इस चाय का स्वाद नमकीन होता है। इसी कारण से इसे बटर टी भी कहा जाता है।

Related News