मनुष्य का जीवन इतना व्यस्त हो गया हैं कि वो अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाता हैं, जिसकी वजह उसका शरीर और दिमाग दोनो थक जाते हैं, ऐसे में जब हमारा दिमाग थक जाता हैं, तो वह अपनी प्रेरणा और उत्साह खो देता है। घर और ऑफिस के काम की दिनचर्या से ब्रेक लेना रिचार्ज करने के लिए बहुत ज़रूरी है। ऐसे में आपके दिमाग बूस्ट करने में ट्रेवल सबसे शक्तिशाली साबित हो सकता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आराम के लिए कहां घूमने जा सकते हैं-

Google

1. चकराता:

अगर आपको पहाड़ों से लगाव है, तो चकराता एक बेहतरीन विकल्प है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से लगभग 90 किमी दूर स्थित चकराता एक सुखद यात्रा और एक सुंदर गंतव्य दोनों प्रदान करता है।

Google

2. कोडाईकनाल: दक्षिण भारत की स्विस खूबसूरती

दक्षिण भारत के डिंडीगुल जिले में 7,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित कोडाईकनाल अपनी शांत सुंदरता और शांति के लिए प्रसिद्ध है। यह हिल स्टेशन आपकी थकान को तुरंत दूर कर सकता है।

Google

3. शंकरपुर: तटीय शांति

तटीय पलायन के लिए, शंकरपुर पश्चिम बंगाल में दीघा से 14 किमी दूर स्थित एक छिपा हुआ रत्न है। समुद्र तट पर बसा यह शांत गांव शहर की हलचल से दूर एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल प्रदान करता है।

4. ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान: एक साहसिक प्रकृति पलायन

प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों को ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान एक रोमांचक गंतव्य लगेगा। नागपुर से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, ताडोबा एक कम प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व है जो रात की सफारी का रोमांच प्रदान करता है।

Related News