मानव शरीर में कई अंग होते हैं जिनका अपना महत्व हैं, ऐसे में अगर हम बात करें लीवर की तो यह शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं, जिसका काम शरीर से विषाक्त पदार्थों को छानने, पाचन में सहायता करने और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में योगदान देता है। लेकिन खराब जीवनशैली विकल्पों और खराब खान-पान की आदतों के कारण, लीवर कई बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो सकता है। लीवर में खराबी होने पर शरीर दिन में कुछ सकेंत देता है और रात में अलग संकेंत देता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको लीवर खराब होने पर रात को दिखाई देने वालें लक्षणों के बारे में बताएंगे-

Google

रात में बार-बार जागना

अगर आप रात में खुद को बार-बार जागते हुए पाते हैं, तो यह लीवर की समस्याओं का संकेत हो सकता है। लीवर की क्षति आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है।

खुजली

रात में लगातार खुजली लीवर की खराबी का संकेत हो सकता है। खराब लीवर के कारण पित्त का स्तर बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर त्वचा में खुजली होती है।

सूजन

आपके पैरों और टखनों में, विशेष रूप से रात में, सूजन दिखाई देना लीवर की क्षति का लक्षण हो सकता है।

Google

मतली और उल्टी

रात के दौरान मतली या उल्टी का अनुभव करना लीवर की समस्याओं का संकेत हो सकता है। ये लक्षण लीवर की खराबी के परिणामस्वरूप उत्पन्न हो सकते हैं।

लीवर रोगों के सामान्य कारण

अत्यधिक शराब का सेवन

वायरल हेपेटाइटिस

मोटापा

मधुमेह

उच्च रक्तचाप

कुछ दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव

Google

लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सुझाव

संतुलित आहार लें: लीवर के कार्य को समर्थन देने के लिए विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

शराब का सेवन कम करें: लीवर पर दबाव से बचने के लिए सेवन सीमित करें।

नियमित रूप से व्यायाम करें: स्वस्थ वजन बनाए रखने और लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शारीरिक गतिविधि में शामिल हों।

स्वस्थ वजन बनाए रखें: मोटापा लीवर की समस्याओं में योगदान दे सकता है, इसलिए स्वस्थ वजन सीमा के भीतर रहने का लक्ष्य रखें। इन संकेतों के बारे में जागरूक रहकर और स्वस्थ आदतें अपनाकर, आप अपने लीवर और समग्र स्वास्थ्य की बेहतर सुरक्षा कर सकते हैं।

Related News