pc; Amar Ujala

कोरोना काल के बाद बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम शुरू हो गया है। कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली यात्रा सुविधाएं कम कर दी गईं। घर से काम करते समय काम का बोझ होने पर कर्मचारी ड्यूटी से ज्यादा घंटे काम करते हैं। इससे कंपनी को ही फायदा होता है. लेकिन कई लोग घर पर काम करते समय या लैपटॉप पर काम करते समय उसे गोद में रखकर काम करते हैं। लेकिन इस तरह लैपटॉप ले जाने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जानिए सटीक स्वास्थ्य प्रभाव।


गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से आपको क्षणिक राहत मिलती है। लेकिन आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि दो मिनट का ब्रेक आपकी सेहत पर कितना भारी पड़ सकता है। जब लैपटॉप पैर या गोद में रखने पर गर्म हो जाता है तो उससे निकलने वाली गर्म हवा त्वचा पर असर डालती है। कुछ समय बाद आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। इसे टोस्टीन स्किन सिंड्रोम कहा जाता है।

इस गर्म हवा से पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। यह गर्म हवा शरीर में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। इसलिए पुरुषों को जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही, लंबे समय तक गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से आपकी पीठ में भी दर्द हो सकता है। इसका कोई ठोस सबूत नहीं है, लेकिन सामान्य और वास्तविक सबूत बताते हैं कि यह गर्म हवा पुरुषों को इस तरह प्रभावित कर सकती है। इसलिए अगर आप इस तरह से काम करने के आदी हैं तो समय रहते इसे सुधार लें।

अगर आपको लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना है तो लैपटॉप को अपनी ऊंचाई के अनुसार टेबल पर रखें। काम करते समय बीस से तीस मिनट के बाद थोड़ा ब्रेक लें। तो आपकी आंखों को आराम मिलता है और आंखों की सेहत भी बनी रहती है। अगर आप आठ-आठ घंटे लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो सुबह उठकर कम से कम पांच सूर्य नमस्कार करें।

Related News