भगवान राम की भक्ति के रंग में, पूरा देश खुद को डूबा हुआ पाता है, खासकर अयोध्या में भव्य राम मंदिर के आसन्न उद्घाटन के साथ। चूंकि रामलला वर्षों की प्रतीक्षा के बाद घर लौटे हैं, अयोध्या जहां भगवान राम की मूर्ति की स्थापना की गई, हालांकि कई लोग अयोध्या में इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बने हैं, लेकिन भौगोलिक बाधाएं उनकी उपस्थिति को सीमित रखी हैं, लेकिन दोस्तो आप निराश ना हो, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के उन राम मंदिरों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप राम के दर्शन कर सकते हैं-

google

त्रिप्रयार श्री राम मंदिर, केरल

केरल के प्राकृतिक वैभव के बीच स्थित, त्रिप्रयार श्री राम मंदिर भक्ति के प्रतीक के रूप में खड़ा है। यह प्राचीन मंदिर दक्षिण भारत के गौरव के रूप में मनाया जाता है, जहां प्रतिदिन हजारों भक्त भगवान श्री राम को देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। किंवदंती है कि भगवान कृष्ण भी इस पवित्र निवास में स्थित मूर्ति की पूजा करते थे।

Google

रामास्वामी मंदिर, तमिलनाडु

तमिलनाडु के दक्षिणी विस्तार में प्रसिद्ध रामास्वामी मंदिर स्थित है, जो दिव्य पवित्रता का प्रमाण है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित इस मंदिर का उल्लेख रामायण में भी मिलता है। वास्तुकला के चमत्कारों से सजी इसकी दीवारें रामायण युग की शानदार कहानियाँ सुनाती हैं, जबकि शत्रुघ्न जैसी मूर्तियों की उपस्थिति इसके आध्यात्मिक आकर्षण को बढ़ाती है।

राम राजा मंदिर, मध्य प्रदेश

उत्तर भारत में प्रवेश करते हुए, मध्य प्रदेश के ओरछा में राम राजा मंदिर, भगवान राम की पूजा का एक अनूठा प्रमाण है। यहां, भगवान राम को न केवल एक देवता के रूप में पूजा जाता है, बल्कि एक राजा के रूप में भी सम्मानित किया जाता है, जहां प्रतिदिन तोप की आग के माध्यम से सलामी दी जाती है। यह विशिष्ट श्रद्धांजलि इस मंदिर को अलग बनाती है और इसके धार्मिक महत्व को बढ़ाती है।

Google

कालाराम मंदिर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के नासिक में स्थित, कालाराम मंदिर भगवान राम के भक्तों के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की हालिया यात्रा ने इसके महत्व को रेखांकित किया है। ऐसा माना जाता है कि यह एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम की मूर्ति काले रंग में स्थापित है, गोदावरी नदी में इसकी खोज से इसकी एक अनूठी विशेषता का पता चलता है।

Related News