केंद्र और राज्य सरकारें अपने देश और राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए कई योजनाएं चलाते हैं, जिनका उद्देश्य उन्हे लाभ पहुंचाना हैं, ऐसी एक योजना 2019 में, मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग की लड़कियों को शिक्षा और वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह करने की तैयारी है।

Google

वित्तीय सहायता में वृद्धि: सरकार ने योजना में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है, जिसमें महिलाओं को प्रदान की जाने वाली मासिक राशि में वृद्धि भी शामिल है। प्रारंभ में, इस योजना में 1,250 रुपये प्रति माह की पेशकश की गई थी, जो अब धीरे-धीरे बढ़कर 3,000 रुपये प्रति माह हो जाएगी।

हालिया घटनाक्रम: 4 मई को सरकार ने लाभार्थियों के खातों में 12वीं किस्त का भुगतान किया। हालांकि 13वीं किस्त की सही तारीख की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन इसके 10 जून तक जमा होने की उम्मीद है।

Google

व्यापक प्रभाव: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से अब तक 1.29 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं।

शिवराज सिंह चौहान का ऐलान: पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में एक चुनावी रैली के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने वित्तीय सहायता बढ़ाने का ऐलान किया. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार वर्तमान में लाभार्थियों के खातों में 1,250 रुपये मासिक जमा कर रही है, जिसे जल्द ही बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया जाएगा।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

ऑनलाइन आवेदन:

  • मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ऑफ़लाइन आवेदन:

  • ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय पर जाएँ।
  • आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित अधिकारी के पास जमा करें।

पात्रता मापदंड:

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं।

लाभार्थी को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ 21 वर्ष की अविवाहित बेटियां भी उठा सकती हैं।

Related News