फरवरी का महीना जोड़ों के लिए एक विशेष आकर्षण रखता है, जिसका मुख्य कारण वेलेंटाइन डे सप्ताह की प्रमुखता है। साल का यह समय रोमांटिक मौज-मस्ती के लिए एक चुंबक बन जाता है, जिसमें कई जोड़े अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए यात्रा पर निकलने का विकल्प चुनते हैं। चाहे वह शांत पहाड़ हों या शांत समुद्र तट, फरवरी रोमांटिक यात्राओं के लिए अनुकूल है। यदि आप फरवरी में छुट्टी पर विचार कर रहे हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको फरवरी में घूमने वाले स्थानों के बारे में बताएंगे-

Google

1. केलांग -

हिमाचल प्रदेश की लुभावनी घाटियों के बीच स्थित, केलॉन्ग इस क्षेत्र की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। शिमला या मनाली जैसे लोकप्रिय स्थलों के विपरीत, केलॉन्ग एक अनोखा आकर्षण प्रदान करता है, खासकर फरवरी में। समुद्र तल से 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित, केलांग बर्फबारी की संभावना के साथ एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल जाता है।

2. डीडीहाट -

नैनीताल, मसूरी और ऋषिकेश उत्तराखंड के प्रसिद्ध रत्न हैं, डीडीहाट एक छिपा हुआ खजाना बना हुआ है। हिमालय की गोद में बसा डीडीहाट ऊंचे पहाड़ों, घने देवदार के जंगलों, विशाल घास के मैदानों और शांत झीलों और झरनों का दावा करता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त, डीडीहाट, नामिक ग्लेशियर और स्कॉट मस्क हिरण अभयारण्य जैसी जगहों की शांति प्रदान करता है

Google

3. बांसवाड़ा -

ऐतिहासिक महलों और किलों के लिए मशहूर राज्य बांसवाड़ा को "राजस्थान के चेरापूंजी" के रूप में जाना जाता है। यह परिदृश्य छोटे और बड़े पहाड़ों, सुरम्य झीलों, जीवंत हरी घास के मैदानों और बहती माही नदी से सुशोभित है। आनंद सागर झील, रामकुंड और माही बांध जैसे आकर्षणों की पेशकश करते हुए, बांसवाड़ा एक खूबसूरत हिल स्टेशन के रूप में भी काम करता है।

Google

4. अलेप्पी -

जो लोग फरवरी में दक्षिण भारत घूमने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए केरल का अलेप्पी एक अवश्य घूमने लायक स्थान है। अरब सागर के किनारे बसा अलेप्पी प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक सुंदरता का दावा करता है। अपने समुद्र तटों, प्राचीन मंदिरों और पारंपरिक नवरात्रि दौड़ के लिए प्रसिद्ध, यह शहर अनुभवों का खजाना है। प्रसिद्ध बैकवाटर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हैं, जिससे एलेप्पी रोमांटिक छुट्टी के लिए एक पसंदीदा स्थान बन जाता है।

Related News