हम सभी ने यह मंत्र सुना है: "स्वस्थ खाओ, स्वस्थ रहो।" हालाँकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि अत्यधिक सेवन किया जाए तो स्वस्थ प्रतीत होने वाले खाद्य पदार्थ भी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपका वजन बढा सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में

Google

फलों का रस:

फलों का रस एक अच्छा विकल्प प्रतीत हो सकता है, यह अपनी प्राकृतिक चीनी सामग्री, जिसे फ्रुक्टोज के रूप में जाना जाता है, के कारण भारी कैलोरी पंच पैक कर सकता है। बहुत अधिक फलों के रस का सेवन करने से कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ सकती है और वजन बढ़ने में योगदान हो सकता है। इसके अलावा, फलों के रस में अक्सर साबुत फलों में पाए जाने वाले फाइबर, खनिज और विटामिन की कमी होती है। वजन और समग्र स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए फलों के रस के बजाय साबुत फलों का सेवन करना एक बेहतर विकल्प है।

Google

मेवे और मूंगफली का मक्खन:

बादाम, अखरोट, काजू और मूंगफली जैसे मेवे पोषण के पावरहाउस हैं, लेकिन उनमें कैलोरी भी भरपूर होती है। इसी तरह, बादाम बटर और पीनट बटर जैसे नट बटर वसा से भरपूर होते हैं। हालांकि वे मूल्यवान पोषक तत्व प्रदान करते हैं, अतिरिक्त कैलोरी सेवन और संभावित वजन बढ़ने से बचने के लिए उन्हें सीमित मात्रा में लिया जाना चाहिए।

Google

पूर्ण वसा वाले दूध और डेयरी उत्पाद:

दूध, ग्रीक दही और पनीर जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, वे अपनी उच्च कैलोरी सामग्री के कारण वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकते हैं। जबकि ये डेयरी उत्पाद प्रोटीन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, कम वसा या वसा रहित किस्मों का चयन करने से कैलोरी सेवन को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है और साथ ही डेयरी उपभोग के लाभ भी मिल सकते हैं।

Related News