दोस्तो बहुत ही जल्द देश की सबसे बड़ी यात्रा यानी अमरनाथ यात्रा शुरु होने वाली हैं, जिसमें लाखों भक्तो की जाने की इच्छा होती हैं, अगर आप इस बार बाबा बर्फानी की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस यात्रा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

पंजीकरण के विवरण:

अमरनाथ यात्रा के लिए जाने के इच्छुक लोग 15 अप्रैल को शुरू हो रही पंजीकरण प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं, यात्रा 29 जून से 19 अगस्त के बीच चलने वाली हैँ।

पंजीकरण शुल्क:

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अनुसार, अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित है।

Google

पात्रता मापदंड:

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा उल्लिखित दिशानिर्देशों के अनुसार 13 वर्ष से कम या 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और 6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाओं को यात्रा करना मना है।

तैयारी की अनिवार्यताएँ:

पर्याप्त कपड़ों के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप एक छोटा छाता, वाटरप्रूफ गियर, टॉर्च और आवश्यक दवाएं जैसी आवश्यक चीजें अपने साथ रखें।

Google

यात्रा शिष्टाचार:

अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करके यात्रा की पवित्रता का सम्मान करें। तंग कपड़े पहनने से बचें, इसके बजाय ढीले और आरामदायक कपड़े चुनें। इसके अतिरिक्त, प्रतिबंधित क्षेत्रों में रुकने, चप्पल पहनने या शॉर्टकट अपनाने से बचें, जिससे सुरक्षा को ख़तरा हो सकता है।

Related News