pc: tv9hindi

वजन घटाने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करना जरूरी है क्योंकि एक बार वजन बढ़ने पर उसे कम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। समय के साथ बढ़ते वजन को नजरअंदाज करने से डायबिटीज, फैटी लीवर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कई लोगों की शिकायत होती है कि लाख कोशिशों के बावजूद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है। दरअसल, इसके पीछे रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाली कुछ छोटी-छोटी गलतियां हैं।


अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि लाख कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो संभव है कि आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो गया है। अगर आप वजन घटाने के सफर पर हैं लेकिन आपको लगता है कि कोशिशों के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो इसके पीछे कुछ आदतें हो सकती हैं जिनमें आपको सुधार करने की जरूरत है।

देर रात तक जागना और ठीक से नींद न लेना

पर्याप्त नींद न लेना भी वजन कम न होने या दूसरे शब्दों में कहें तो वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। अगर आप हर रात देर तक जागते हैं और 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

pc: NDTV MPCG

ब्रेकफास्ट को स्किप करना

कई लोग डाइट के नाम पर या फिर सुबह इतनी जल्दी में होते हैं कि नाश्ता करना छोड़ देते हैं। इससे आपको दोपहर के भोजन से पहले भूख लगने लगती है और अस्वस्थ खान-पान की संभावना बढ़ जाती है। इससे वजन बढ़ सकता है।

रात के खाने और सोने के समय के बीच कोई अंतर नहीं

अगर आप खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है और पाचन क्रिया भी प्रभावित हो सकती है। अगर आपका वजन कम हो रहा है तो आपको रात का खाना 8 बजे तक खा लेना चाहिए। ताकि सोने से पहले करीब 2 घंटे का गैप रहे और खाना ठीक से पच सके।

pc: tv9hindi

शरीर के वजन के अनुसार व्यायाम न करना

फिटनेस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उचित आहार और वर्कआउट दोनों पर ध्यान देना जरूरी है। अगर आप ठीक से व्यायाम नहीं कर रहे हैं तो वजन कम नहीं हो पाता है। ज्यादातर लोग कुछ दिनों तक एक्सरसाइज करने के बाद धीरे-धीरे वर्कआउट छोड़ना शुरू कर देते हैं, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसके अनुसार वर्कआउट प्लान बनाएं।

डाइट में पैक्ड चीजें शामिल करें

अगर आपका वजन कम हो रहा है तो अपने दैनिक आहार में घर में बनी स्वस्थ चीजों को शामिल करें। इन वस्तुओं में कम कैलोरी, कम चीनी और अच्छी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होने चाहिए। अगर आप अपने वजन घटाने वाले आहार में पैक्ड जूस, एनर्जी ड्रिंक आदि शामिल करते हैं, तो यह वजन घटाने में बाधा बन सकता है। इन प्रोडक्ट्स में अच्छी मात्रा में शुगर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं।

Related News