दोस्तो आपने अपने आसपास देखा होगा की कई लोगो को बहुत ही ज्यादा पसीना आता हैं, जिसे वो गर्मी का प्रभाव मान लेते हैं, लेकिन यह केवल गर्मी का प्रभाव ही नहीं होता हैं, यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दर्शाता हैं, शरीर में विटामिन डी बनाएं रखना आवश्यक हैं, इसे "सनशाइन विटामिन" के रूप में जाना जाता है विटामिन डी शरीर के कई कार्यों का समर्थन करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि विटामिन डी की कमी से शरीर में होने वाले प्रभावो के बारे में-

Google

थकान: ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से पर्याप्त नींद के बाद भी लगातार थकान और थकावट हो सकती है।

मांसपेशियों में कमज़ोरी: यह विटामिन मांसपेशियों के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपर्याप्त स्तर मांसपेशियों में दर्द और कमज़ोरी का कारण बन सकते हैं, जिससे रोज़मर्रा के काम मुश्किल हो जाते हैं।

Google

मूड स्विंग: विटामिन डी सेरोटोनिन के उत्पादन में भूमिका निभाता है, यह एक हार्मोन है जो मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से मूड स्विंग हो सकता है

हड्डी में दर्द: कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण के लिए विटामिन डी आवश्यक है, इसकी कमी से हड्डियों में दर्द हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

Google

बालों का झड़ना: बालों के विकास और रखरखाव के लिए विटामिन डी का पर्याप्त स्तर महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से बाल पतले हो सकते हैं या झड़ सकते हैं।

Related News