इस समय पूरा देश चैत्र नवरात्रि मना रहा हैं, इन्ही नवरात्रि में आएगी रामनवमी और इसके चलते अयोध्या यानी राम मंदिर में भव्य जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैँ। इस सजावट से मंदिर और भी भव्य और सुंदर दिख रहा हैं, दोस्तो आपको बता दें कि इस बार राम जन्मभूमी पर पहली बार भव्य तरीके से राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा और मंदिर अधिकारी अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं यह जन्मोत्सव पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनें।

Google

इस आयोजन में भाग लेने के इच्छुक लोगों के लिए, हम टिकट संबंधी जानकारी से लेकर आवास तक व्यापक मार्गदर्शन इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे-

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम से यात्रियों के लिए, रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचने के लिए विभिन्न परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं। चाहे बस, ट्रेन या फ्लाइट से, अयोध्या भक्तों का खुली बांहों से स्वागत करती है।

Google

बस से:

दिल्ली से आनंद विहार बस स्टैंड और कौशांबी बस स्टैंड से बसें अयोध्या के लिए एक सुविधाजनक मार्ग प्रदान करती हैं। निजी और यूपी रोडवेज की बसें उपलब्ध हैं, जिनका किराया लगभग 1359 रुपये है।

कार से:

कार से यात्रा करने पर दिल्ली से लगभग 700 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती है, जिसमें टोल टैक्स 1200 रुपये होता है। यमुना एक्सप्रेसवे से लखनऊ और फिर अयोध्या बाईपास से सहादतगंज राजमार्ग तक का मार्ग एक सुगम यात्रा प्रदान करता है।

Google

ट्रेन से:

वंदे भारत एक्सप्रेस (22426), अयोध्या एक्सप्रेस (14206), कैफियत एक्सप्रेस (12226), फरक्का एक्सप्रेस (13484) और अमृत भारत एक्सप्रेस (15558) सहित कई ट्रेनों से आप यहां पहुंच सकते हैं।

फ्लाइ से:

दिल्ली से अयोध्या के लिए फ्लाइट उपलब्ध हैं, एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो उड़ानों जैसे विकल्पों के साथ, किराए में उतार-चढ़ाव होता है, एयर इंडिया एक्सप्रेस के लिए 4,509 रुपये और इंडिगो के लिए 4,756 रुपये से शुरू होता है।

आवास:

अयोध्या विभिन्न बजटों के लिए धर्मशालाओं और होटलों सहित आवास की एक सीरीज प्रदान करता है। श्री राम लला मंदिर ट्रस्ट और श्री जानकी महल ट्रस्ट जैसे ट्रस्टों से जुड़ी धर्मशालाएं किफायती दरों पर कमरे उपलब्ध कराती हैं

Related News